बुलेट ट्रेन का पैसा मेट्रो यात्रियों से वसूला जाएगा?

510

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के एक सर्वे के अनुसार मेट्रो में 10 से 30 हजार रुपये कमाने वाले लोग सबसे ज्यादा सफर करते हैं, इसके बावजूद अप्रैल 2017 में किराया बढ़ा दिया गया। खबरों की मानें तो इसके बाद मेट्रो में यात्रियों की संख्या कम हो गई। लेकिन सरकार कहां मानने वाली है। कहा जा रहा है कि 1 अक्टूबर, दिल्ली में मेट्रो का किराया 20 से 33 प्रतिशत तक और बढ़ जाएगा।

लगता है कि मोदी जी बुलेट ट्रेन में 1 लाख 8 हजार करोड़ रुपये जो जापान से ले रहे हैं वो मेट्रो यात्रियों से ही वसूलकर जापान को लौटाएंगे। हालांकि मेट्रो केवल मोदी सरकार का नहीं बल्कि दिल्ली और भारत सरकार दोनों का है लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं कि इसमें मोदी की भूमिका ज्यादा होगी, क्योंकि वो अगर चाहेंगे तो किराया बढ़ोतरी को मंजूरी ही नहीं मिलेगी। वैसे भी मोदी सरकार यात्रा किराया बढ़ाने में माहिर रही है, भारतीय रेल में भी किराए की भारी बढ़ोतरी हुई लेकिन सुविधाओं के नाम पर लोगों को कुछ भी हासिल नहीं हुआ। हालांकि मेट्रो में का किराया डीएमआरसी ही बढ़ाती है लेकिन इसके लिए सिफारिश और मंजूर केंद्र सरकार ही देती है।

दिल्ली मेट्रो में भी लगा है जापान का पैसा

बता दें कि जिस तरह से प्रधानमंत्री जी बुलेट ट्रेन का निर्माण जापान से सहायता लेकर करने की बात कर रहे हैं, ठीक ऐसे ही दिल्ली मेट्रो में भी जापान का पैसा लगा है। यहां बताना जरूरी है कि सरकार को जापान से मेट्रो के निर्माण के लिए किस्तों में पैसा लेती है, जिसे वह 10 साल बाद किस्तों में ही वापस भी करती है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो के दूसरे फेज में सरकार ने जापान से 18, 783 करोड़ का 54.47 प्रतिशत लोन लिया था, वहीं तीसरे फेज में 41.79 करोड़ का 48.57 प्रतिशत लिया था।

पहले चरण में किराया बढ़ने के बाद मेट्रो यात्रियों की संख्या कम हो गई थी। बावजूद इसके डीएमआरसी ने मेट्रो के किराए में फिर से वृद्धि की है। फिलहाल न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम 50 रुपये निर्धारित है, लेकिन एक अक्टूबर से अधिकतम किराया बढ़कर 60 रुपये हो जाएगा।

डीएमआरसी की जानकारी के अनुसार, मेट्रो में सफर के लिए अब 2 किलोमीटर तक के लिए 10 रुपये, 2 से 5 तक के लिए 20 रुपये देने होंगे। पहले 5 किमी के लिए 15 रुपये देने पड़ते थे। इसी तरह 5 से 12 किमी तक के लिए अब 20 रुपये की जगह 30 रुपये देने होंगे।

12 से 21 किलोमीटर तक के लिए पहले 30 रुपये किराया लगता था। लेकिन इसमें अब 10 रुपये बढ़ जाएंगे, जिसके बाद आपको 40 रुपये का भुगतान करना होगा। 21 से 32 किमी के लिए भी दरें बढ़ गई हैं। इस दूरी के लिए अब 40 रुपये की जगह 50 रुपये देने होंगे। यदि आप 32 किलोमीटर से ज्यादा का सफर करते हैं तो इस सूरत में आपको 60 रुपये किराए के रूप में देने होंगे। ये राशि पहले 50 रुपये थी।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के एक सर्वे में ये बात सामने आई थी कि हर महीने 10 से 30 हजार तक कमाई करने वाले लोग ही मेट्रो का ज्यादा सफर करते हैं। क्योंकि ये उनकी जेब पर बोझ नहीं बढ़ाता। लेकिन पहले चरण में रेट बढ़े तो मेट्रो यात्रियों की संख्या में भी कमी आ गई। ऐसे में लोग नई दरों के बाद यात्री संख्या और गिरने की आशंका जता रहे हैं।