आधार को इनकम टैक्स रिटर्न से लिंक करने के ये हैं प्रॉसेस

0
https://news4social.com/?p=49567

आधार कार्ड भारत में लोगों का एक वर्चुअल पहचान बन चुका है। भारत में कई योजनाओं से जुड़ने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है इसके साथ ही उस आधार कार्ड आपकी योजना से जुड़ा होना भी जरूरी है। चाहे आप कोई सिम चलाते हो, राशन लेते हो, खाद लेते हो आदि जगहों पर आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी हो गया है।

इसी कड़ी में एक महत्वपूर्ण काम है देश के हित में टैक्स देना, तो इनकम टैक्स एक्ट के मुताबिक सभी इंडियन रेजिडेंट्स के लिए इनकम टैक्स रिटर्न जमा करते वक्त और परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) के लिए अप्लाई करते वक्त अपना आधार नंबर जमा करना बहुत जरूरी है। आधार नंबर के बिना इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल नहीं की जा सकती है। आधार नंबर को ITR से लिंक करके आसानी से अपनी इनकम टैक्स रिटर्न को E-Verify कर सकते हैं।

आइये जानते हैं कि आधार नंबर को किस तरह इनकम टैक्स रिटर्न से लिंक किया जा सकता है।

आधार को पहले पैन से लिंक करें:

इनकम टैक्स रिटर्न को आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आधार को पैन से लिंक करना जरूरी है। इसके लिए एक आसान प्रक्रिया आपको फॉलो करनी पड़ेगी।

आधार को पैन से लिंक करने के लिए सबसे पहले INCOME TAX की वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा और फिर बायीं साइड में Link Aadhar पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद इसमें आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर और आधार पर अपना नाम भरना होगा। कैप्चा डालकर लिंक आधार पर क्लिक कर दीजिए।

इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपके पैन को आधार से जोड़ने के लिए UIDAI को एप्लिकेशन भेजा जा चुका है.

आधार लिंक करने का स्टेटस चेक करें:

आधार कार्ड को लिंक करने के बाद आप कुछ आसान स्टेप्स से आधार लिंक होने का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

INCOME TAX की वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं और बायीं साइड में Link Aadhar पर क्लिक करें।

नए पेज पर बांयी ओर उपर की तरफ दिए ‘Click here’ पर क्लिक करें। इसके बाद यहां अपना PAN और आधार नंबर दोनो डालिए। ‘View Aadhaar link status’ पर क्लिक करके अपना आधार लिंक होने का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

आधार की मदद से इनकम टैक्स रिटर्न वेरिफाइ करें:

आधार को PAN से लिंक करने के बाद आप आसानी से आधार नंबर की सहायता से अपनी इनकम टैक्स रिटर्न को ऑनलाइन वेरिफाई कर पाएंगे। इनकम टैक्स रिटर्न को फाइल करने के बाद आप अपनी रिटर्न को ई-वेरिफाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न वेरिफाइ करने के लिए INCOME TAX की वेबसाइट पर जाएं और बायीं साइड में ‘Quick link’ के नीचे दिए ‘e-Verify Return’ पर क्लिक करें। अब यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें। इनकम टैक्स रिटर्न अपलोड करने के बाद रिटर्न वेरिफाइ करने का तरीका चुनें। इसके लिए आपको 4 ऑप्शन दिए जाएंगे। पहले ऑप्शन में EVC के माध्यम से रिटर्न e-verify करें। दूसरा से आपके पास EVC नहीं हैं तो नई EVC जनरेट करके रिटर्न वेरिफाइ करें। तीसरा ऑप्शन से आधार OTP के माध्यम से रिटर्न वेरिफाइ करें। चौथे ऑप्शन से आप कभी बाद में रिटर्न वेरिफाइ कर सकते हैं।

आधार OTP के जरिए रिटर्न वेरिफाइ करने वाले ऑप्शन को चुनें। इस विकल्प में आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर OTP आएगा। OTP नंबर डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: स्विस बैंक अथॉरिटी ने कालाधन रखने वाले 50 भारतीय नामों के बारे में बताया

आपको सफलतापूर्वक रिटर्न ई-वेरिफाइ करने का मैसेज मिलेगा। अब अपने एक्नोलेजमेंट नंबर को डाउनलोड करें। यह एक्नोलेजमेंट नंबर आपकी रजिस्टर्ड इमेल आईडी पर भी भेज दिया जाएगा।