सवाल-13; अपना E-आधार पासवर्ड कैसे पता करें?

0
https://news4social.com/?p=49860

आजकल के डिजिटल युग में एक यूनिक पहचान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए भारत सरकार ने ऐसी ही एक सुविधा लायी जिसका नाम है आधार कार्ड। भारत में आधार कार्ड हर नागरिक की पहचान है। आधार कार्ड द्वारा हम अपनी बायोमेट्रिक पहचान कहीं भी दर्ज करा सकते हैं। क्योकि आधार कार्ड आँखों की रेटिना और फिंगर प्रिंट से बनता है इसलिए यह यूनिक होता है। किसी और व्यक्ति का रेटिना और फिंगर प्रिंट्स किसी दूसरे व्यक्ति के समान नहीं होंगे। इसीलिए यह दुनिया में अपने आप में एक अनोखी और यूनिक पहचान रखता है।

अब कोई भी सरकारी या बैंक से जुड़े अन्य कार्यों को पूरा कर सकते है। ऐसे में हमे हर जगह ही आधार कार्ड की आवश्यकता होती है लेकिन हर समय आधार कार्ड को अपने साथ रखना भी सम्भव नहीं है। जिसके लिए हमे Eaadhar की सुविधा मिलती है।

हर क्षेत्र मेंआधार कार्ड आवश्यक हो गया है। कोई भी व्यक्ति हम हर समय आधार कार्ड को अपने साथ ले कर नहीं घूम सकता है। इसीलिए Eaadhar की सुविधा दी गयी। Eaadhar डिवाइस में सेव करने की सुविधा देता है। इसे आप UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट से अपनी डिटेल्स के साथ Download कर सकते है।

Eaadhar Download करने के पश्चात उसे PDF फॉर्मेट में खोलना होता है जिसके लिए वह आपसे Aadhar Password की मांग करता है। यहीं समस्या आकर फंसती है कि अब आधार कार पासवर्ड कहाँ से डाला जाए। कभी कभी लोग बाहर से अपने Aadhar Password को खुलवाते है जिसके लिए उन्हें पैसे देने पड़ते हैं।

आइये आज जानते है कि हम अपना Aadhar Password आसानी से कैसे जान सकते है?

यह भी पढ़ें: बैंक से फ्रॉड करने के मामलें में ED ने जब्त की कम्पनी की 6000 गाड़ियां

Eaadhar Password हमारे नाम और जन्मतिथि में ही छुपा हुआ रहता है। यदि हम Eaadhar को PDF फॉर्मेट में खोलना चाहते है तो इसके लिए हमें अपने नाम के शुरूआती 4 लेटर्स और अपनी जन्म की साल डालनी पड़ती है। इसमें सभी लेटर्स कैपिटल होने जरुरी है। आपने जो जानकारी आधार कार्ड में दी है उसी के अनुसार ही आपका पासवर्ड होगा यानी जन्म तारीख़ और नाम आपका आधार कार्ड जैसा ही होना चाहिये।

उदहारण:

जैसे किसी का नाम HARIKESH MOURYA है और उसकी जन्मतिथि 22 सितम्बर 1995 है, तो ऐसे में उसका Eaadhar Password HARI1995 होगा।

उम्मीद करता हूँ कि हमारे द्वारा दिया गया जवाब आपको पसंद आया होगा | आप लोग ऐसे ही हमसे सवाल पूछते रहिए हम उनका जवाब खोज कर आप को देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपने सवाल पूछ सकते है | सवाल पुछने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।