पेट्रोल या डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कैसे करें ?

1454
इलेक्ट्रिक कार
इलेक्ट्रिक कार

पेट्रोल या डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कैसे करें ? ( How to convert petrol or diesel engine to electric car? )

आमतौर पर सभी चाहते हैं कि उनके पास कार हो. लेकिन कहा भी जाता है कि कार खरीदना बड़ी बात नहीं है. लेकिन उसके उपर जो खर्चा लगता है तथा पेट्रोल-डीजल के खर्च की वजह से काफी लोग कार नहीं खरीदते हैं. वर्तमान समय मे पेट्रोल या डीजल के बढ़ते दामों की वजह से उन लोगों के सामने भी समस्या खड़ी हो गई है. जिनके पास कार है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेट्रोल या डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक कार में भी कन्वर्ट किया जा सकता है. जिसके कारण उसका खर्च बहुत कम हो जाता है. इस पोस्ट में आपके इसी सवाल का जवाब है.

download 1 1 -
डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट

कैसे बदला जा सकता है इलेक्ट्रिक कार में –

वर्तमान समय में नए नए बदलाव हो रहे हैं. पेट्रोल या डीजल के बड़ते दामों की वजह से लोग चाहते हैं  कि जैसे तैसे करके उनकी कार इलेक्ट्रिक हो जाए. जिससे उनका खर्च कम हो सके. कार को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए वाहनों में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी या फिर इलेक्ट्रिक सिस्टम के रेट्रो फिटमेंट के द्वारा ऐसा किया जा रहा है.

download 3 2 -
इलेक्ट्रिक कार

क्या है रेट्रो फिटमेंट ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रदूषण रोकने के लिए सरकार की तरफ से भी प्रयास किए जा रहे हैं. इसे ध्यान में रखते हुए तथा BS VI मानकों वाले इंजन और इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ शिफ्ट होती इंडस्ट्री के चलते अभी से कुछ टेक्नोलॉजी कंपनियों ने हाइब्रिड मोटर्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. पेट्रोल-डीजल इंजन कारों में इलेक्ट्रिक मोटर्स फिट किए जा रहे हैं. साथ ही कार में एक बैटरी भी फिट की जाती है. इसे ही रेट्रो फिटमेंट कहते हैं. रेट्रो फिटिंग के बाद आपकी कार पेट्रोल-डीजल इंजन के बदले इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से चल सकेगी.

download 2 3 -
इलेक्ट्रिक कार

कैसे काम करती है ये टेक्नोलॉजी –

KPIT टेक्नोलॉजी ने रेवोलो नाम का एक प्रोडक्ट तैयार किया है. रेवोलो एक स्मार्ट टेक्नोलॉजी है. इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है. कार में इसे फिट करने के लिए इंजन फैन बेल्ट से कनेक्ट किया जाता है. इसके बाद इसे लिथियम आयन बैटरी से जोड़ा जाता है, जिससे इसे आसानी से चार्ज किया जा सके. इलेक्ट्रिक मोटर पेट्रोल या डीजल इंजन के क्रैंकशाफ्ट में पावर जनरेट करता है, जिससे फ्यूल एफिशियंसी 35 फीसदी तक बढ़ जाती है. एमिशन में 30 फीसद की कमी आती है.

यह भी पढ़ें: COVA Punjab App क्या है और कैसे प्रयोग करें ?

अगर इसकी कीमत की बात करे, तो यह अलग अलग कार के हिसाब से अलग अलग हो सकती है. आमतौर पर इसकी कीमत औसत 80 हजार से लेकर 1 लाख रूपये के आस पास है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.