जब गुस्सा आये तो इस तरह भगाएं

1137

गुस्सा! हंसने मुस्कुराने, खुश होने और दुखी होने के बाद गुस्सा एक अहम जज़्बात है. इसका हमारी ज़िन्दगी में बहुत गहरा प्रभाव रहता है. गुस्से की वजह से कितने ही लोग हमे गलत समझ लेते हैं और कितने साथी हमसे जुदा भी हो जाते हैं. हमे एहसास नही होता कि गुस्से में आकर हम किसी को कितना  बुरा-भला बोल देते हैं.  हमे इस बात का एहसास भी होता है. मगर तब भी गुस्सा है कि आ ही जाता है. कोई हमारी बात ना माने तो हमारी तेवरियाँ चढ़ जाती हैं, या फिर कोई ठीक तरह से काम न करे तो गुस्सा करना लाजमी लगता है. लेकिन अगर इस गुस्से को पलभर के लिए रोक लिया जाए तो कितना अच्छा हो. कितनी चीज़ें बाद से बदतर होने से बाख जाएं. इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ टिप्स लाये हैं जिनसे आपका गुस्सा काबू में रहेगा और ज़िन्दगी सामान्य!

  1. जब गुस्सा आये तो एक गिलास ठंडा पानी पिए, इससे आपकी बॉडी का तेम्प्रतुरे नार्मल हो जाएगा और आपके दिमाग को भी ऐसा ही महसूस होगा. अगर पानी पीने के बाद भी गुस्सा कम ना हो तो सीधे लेट जाएं. जब आपका शरीर आराम की मुद्रा में होगा तो आपको सोचने-समझने का वक़्त मिल जाएगा.
  2. आपको जब भी गुस्सा आने लगे तो कुछ भी बोलने से पहले जल्दी-जल्दी 10 तक उलटी गिनती गिनना शुरू कर दें. इससे आपका दिमाग गुस्से वाली बात से हटकर गिनती पर ध्यान लगाने की कोशिश करेगा और नतीजतन आपका थोड़ा सा शांत हो जाएंगे.
  3. गुस्से में कोई भी क़दम उठाने से पहले एक पल के लिए सोचें. अगर बात ज़्यादा बड़ी है तो एक्सरसाइज़ करें. अपनी ऊर्जा को व्यायाम में इस्तेमाल करें. अगर व्यायाम करना मुश्किल लग रहा हो तो तेज़-तेज़ चलने लगें या फिर सीढ़ियों पर ऊपर-नीचे दौड़ें. रोज़ाना स्विमिंग या वॉक करने से भी आपका दिमाग शांत रहेगा.

angry people 2 -

  1. अचानक से कोई बात सामने आ जाए तो गुस्से को कण्ट्रोल करने के लिए तुरंत लंबी सांसे लें. इसके अलावा आप कोई खूबसूरत सीनरी या अपने अज़ीज़ लोगों के फ़ोटोज़ भी देख सकते हैं. अपनों के बारे में सोचकर आपको यक़ीनन अच्छा लगेगा. कोई अच्छी किताब हाथ में ले लें या फिर योगा भी कर सकते हैं.
  2. हर बार गुस्से को दबाना भी सही नही होगा. अगर बात आपके कण्ट्रोल से बाहर होती जा रही है तो किसी ऐसे इंसान से बात करने की कोशिश करें जो आपको समझता हो और आपको सही राय दे सके.
  3. संगीत…पसंद का म्यूज़िक, या फिर अच्छे खुशमिज़ाज गाने भी आपके मूड को ठीक कर सकते हैं. ये तरीका कई चीज़ों में काम आता है. और गुस्से के लिए तो ये अचूक इलाज है.
  4. सबसे अहम् बात ये कि कुछ भी बुलने से अपनी बात पर गौर करें. आप क्या बोलने जा रहे हैं उस पर ध्यान देनें की प्रैक्टिस करें. इस तरह आम बातों के साथ-साथ गुस्से में भी आप अपने शब्दों पर नियंत्रण रख पाएंगे.