लॉकडाउन से स्मार्ट फोन इंडस्ट्री को कितना नुकसान ?

515
Smart Phone in lockdown
लॉकडाउन से स्मार्ट फोन इंडस्ट्री को कितना नुकसान ?

लॉकडाउन से स्मार्ट फोन इंडस्ट्री को कितना नुकसान

भारत में स्मार्टफ़ोन उद्योग कोरोनोवायरस महामारी के कारण मार्च और अप्रैल के महीनों में काफी गिरावट आई है। मार्च के मध्य तक भारत पर महामारी का प्रभाव अपेक्षाकृत हल्का था, यह देखते हुए, काउंटरपॉइंट रिसर्च ने कहा कि प्रकोप अखिल भारतीय फैल रहा है और देश को एक लॉकडाउन के तहत रखा गया है।

भारत में स्मार्टफोन इंडस्ट्री को कोरोना वायरस की महामारी के चलते 2 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है. काउंटरप्वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च और अप्रैल के बीच पिछले साल के मुकाबले शिपमेंट में बड़ी गिरावट आई है. यह देखते हुए कि मार्च के मध्य तक भारत पर महामारी का प्रभाव दूसरे देशों के मुकाबले कम था,

smart phone

काउंटरप्वॉइंट रिसर्च ने कहा कि अब इसका प्रकोप पूरे देश में फैल रहा है और देश को लॉकडाउन में रखा गया है. उसने कहा कि इससे 2020 में स्मार्टफोन की शिपमेंट में 3 फीसदी की गिरावट होने की उम्मीद है. पिछले साल की 153 मीलियन यूनिट के मुकाबले यह 153 मीलियन रह सकती है.

काउंटरप्वॉइंट रिसर्च में एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने बताया कि मार्च की शिपमेंट में पिछले साल के मुकाबले 27 फीसदी की गिरावट को माना जा रहा है. इसके साथ ही अप्रैल में यह लगभग 60 फीसदी हो सकती है क्योंकि लॉकडाउन अभी 14 अप्रैल तक है. उन्होंने बताया कि इससे लॉकडाउन की अवधि में इंडस्ट्री को लगभग 2 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू घाटा हो सकता है.

lockdown effects on Smartphone companies

पाठक ने बताया कि अगर लॉकडाउन आगे बढ़ता है, तो घाटा ज्यादा होगा और इससे पूरी सप्लाई चैन और चैनल के रेवेन्यू पर असर हो सकता है. इसके साथ ही भुगतान पर भी असर देखने को मिलेगा. उनके मुताबिक इससे ग्राहक की मांग पर भी बुरा असर होगा क्योंकि लोग बचत पर ज्यादा ध्यान देंगे जिससे वह कुछ समय अपने खर्चों को सीमित रखेंगे.

यह भी पढ़ें : क्या भारत सरकार भी जूम ऐप को बैन करने जा रही है ?

इस साल की पहली तिमाही में स्मार्टफोन कपनियों को कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से चीन में कंपोनेंट सप्लाई में रुकावट आने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा. कोरोना का मुख्यकेंद्र चीन में वुहान रहा जहां से यह पूरी दुनिया में फैला और हजारों लोगों की जान ली.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.