ओलंपिक में 1 खिलाडी कितने खेलों में भाग ले सकता है ?

2151
ओलंपिक
ओलंपिक

ओलंपिक में 1 खिलाडी कितने खेलों में भाग ले सकता है ? ( How many sports can 1 athlete take part in the Olympics )

ओलंपिक खेल में पदक जीतने का सपना हर खिलाड़ी का होता है. ओलंपिक को खेलों की सबसे बड़ी प्रतियोगिता माना जाता है. ये खेल 4 साल में एक बार आयोजित करवाए जाते हैं. जिनमें विभिन्न खेलों की अनेंक प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाता है. किसी भी खिलाड़ी के लिए ओलंपिक का मैडल जीतना एक सपने के सच होने जैसा होता है. इसमें तीन तरह के पदक दिए जाते हैं. प्रथम स्थान पर आने वाले को स्वर्ण पदक , दूसरे स्थान पर आने वाले को रजत पदक तथा तीसरे स्थान पर आने वाले को कांस्य पदक से सम्मानित किया जाता है. लेकिन कई लोगों के मन में ओलंपिक को लेकर कुछ सवाल भी होते हैं. जैसे कि एक खिलाड़ी ओलंपिक में कितने खेलों में भाग ले सकता है तथा क्या कोई खिलाड़ी एक से अधिक मैडल भी जीत सकता है. आज इन सवालों का जवाब जानते हैं.

download 4 -
ओलंपिक

कितने खेलों में भाग ले सकता है एक खिलाड़ी-

ओलंपिक खेलों में किसी भी खिलाड़ी पर इस तरह की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है कि वह कितने खेलों में भाग ले सकता है. लेकिन जब भी ओलंपिक खेल होते हैं, उसके लिए क्वालीफाई करना होता है. उसके लिए कुछ मानक निर्धारित किए गए हैं. जिनको पूरा करने वाला खिलाडी ही ओलंपिक में भाग ले सकता है. एक खिलाड़ी कितने खेलों में भाग ले सकता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए उसने कितने खेल या प्रतियोगिताओं के मानक पूरे किए हैं.

images 5 -
ओलंपिक

इसके साथ ही एक महत्वपूर्ण बिंदू ये भी होता है कि आप जिस खेल में भाग लेना चाहते हैं, उनका शेड्यूल कहीं आपस में टकरा तो नहीं रहा है. उदाहरण के तौर पर वह जिन दो खेलों में भाग लेना चाहता है, उनकी प्रतियोगिता के लिए एक ही दिन और समय निर्धारित किया गया हो. जिससे वह दोनों में भाग नहीं ले सकता.

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर के हेलमेट पर तिरंगे को किसने चुनौती दी थी ?

ऐसे ही एक खिलाड़ी जिन्होंने ना सिर्फ एक से अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लिया बल्कि स्वर्ण पद भी हासिल किए वो हैं फ्लाइंग फिश के नाम से मशहूर माइकल फेल्प्स जो आगे जाकर सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले खिलाड़ी और ओलिंपियन बने. फेल्प्स ने सिडनी 2000, एथेंस 2004, बीजिंग 2008, लंदन 2012 और रियो 2016 ग्रीष्मकालीन खेलों में भाग लिया और कुल मिला कर 28 ओलिंपिक मेडल जीते जिनमें 23 स्वर्ण पदक, 3 रजत पदक और 2 कांस्य पदक हैं.महान माइकल फेल्प्स सबसे ज्यादा ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष स्थान पर काबिज़ हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.