सचिन तेंदुलकर के हेलमेट पर तिरंगे को किसने चुनौती दी थी ?

1379
सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के ऐसे प्लेयर जो किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. उनके नाम क्रिकेट के बहुत से रिकॉर्ड दर्ज हैं. सचिन तेंदुलकर को शांत प्रवृति का इंसान माना जाता है. बल्लेबाज के तौर पर सचिन ने जीतने रिकार्ड बनाए हैं, उसको देखते हुए उसको क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है. सचिन तेंदुलकर बल्ले से तो कमाल करते ही थे, इसके साथ ही उन्होंने समय-समय पर कुछ नया करने के लिए भी जाना जाता है. ऐसा ही एक चल सचिन तेंदुलकर ने शुरू किया. जिसमें सचिन तेंदुलकर ने अपने हेलमेट के उपर तिरंगा झंड़ा लगाने की शुरूआत की. लेकिन इस पर भी विवाद हो गया.

main qimg 77bbcf47769539dbeb4d78182316d545 -
हेलमेट पर तिरंगा

दरअसल, सचिन तेंदुलकर जब क्रिकेट खेलते हुए अपने हेलमेट पर तिरंगा लगाते थे. जिस पर आपत्ति दर्ज कराते हुए एक व्यक्ति ने सुप्रीम कोर्ट में केस दर्ज किया. उसका तर्क था कि कोई भी क्रिकेटर हेलमेट पर तिरंगा नहीं लगा सकता क्योंकि तिरंगा देश का प्रतीक होता है. जबकि जहाँ तक क्रिकेट टीम की बात है, तो यह देश की राष्ट्रीय टीम नहीं है. भारतीय क्रिकेट टीम भारत की राष्ट्रीय टीम ना होकर बीसीसीआई के अंतर्गत आती है. इस लिए हेलमेट पर तिरंगा लगाना गलत है.

Final -
विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी

जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट की तरफ से कहा गया कि सचिन तेंदुलकर के हेलमेट पर तिरंगे का फोटो लगाने में कुछ भी गलत नहीं हैं. जिसके बाद उस व्यक्ति की याचिका सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज कर दी गई. सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस मामले में सचिन तेंदुलकर को क्लीन चिट दे दी गई.

यह भी पढ़ें: किस इंडियन क्रिकेटर ने सर्वप्रथम शतक लगाया था?

सचिन तेंदुलकर के बाद इस तरह हेलमेट पर तिरंगा लगाने का ट्रेंड शुरू हो गया. इसके बाद तो वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग , गौतम गंभीर कई भारतीय खिलाड़ी अपने हेलमेट पर तिरंगे का प्रयोग करने लगे. अगर वर्तमान समय की बात करें, तो लगभग पूरी भारतीय टीम ने हेलमेट पर तिंरगें का प्रयोग करती है.