बिहार विधान सभा चुनाव में सरकार बनाने के लिए कितने सीट चाहिए?

880
news
बिहार विधान सभा चुनाव में सरकार बनाने के लिए कितने सीट चाहिए?

बिहार विधानसभा का चुनाव तीन चरणों में हो रहा है और 71 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को हुआ था । 94 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को हुआ था। और तीसरे चरण का मतदान शेष 78 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 7 नवंबर को हुआ था। परिणाम 10 नवंबर को घोषित किया जाएगा।

बिहार में लड़ाई मुख्य रूप से दो पक्षों के बीच है, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए और पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में महागठबंधन। NDA के घटक भाजपा, JDU, मुकेश सहानी के वीआईपी और जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा हैं। दूसरी तरफ, महागठबंधन में राजद, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआई-एम और सीपीआई-एमएल शामिल हैं।

bihar non -

हाल ही में संपन्न बिहार चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार, 10 नवंबर को हो रही है। और चुनाव लड़ने वाले 3,700 से अधिक उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 7 नवंबर को संपन्न हुए तीन चरण के चुनाव राज्य की कुल 243 विधानसभा सीटों में से एक हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए यह दांव काफी ऊंचा है, जो पूर्व सहयोगी चिराग पासवान सहित कई प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ हैं।

मतों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गई है। डाक मतपत्र – मतदान और सेवा मतदाताओं पर कर्मचारियों द्वारा डाले गए – पहली बार EVM मतों के बाद खोले जाएंगे।परिणाम दिन में बाद में स्पष्ट होने की उम्मीद है।चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए विस्तृत व्यवस्था की है क्योंकि राज्य में चुनाव निकटता से लड़ने का इंतजार है।राज्य की राजधानी पटना में, सभी 14 विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना एएन कॉलेज में स्थापित एक केंद्र में की जा रही है।

ElectionCommission1 2 -

पोल पैनल ने कहा कि वह कॉलेज में 30 काउंटिंग हॉल तैयार कर रहा है।आपको बता दें की 243 विधान सभा में किसी भी पार्टी को 122 सीट लाने पर बहुमत आ जाएगी जिसे कोई भी पार्टी बिहार में सरकार बना लेगी। अब तो आज शाम तक ये पता लग जाएगा की बहुमत NDA को मिलेगी या महागठबंधन की सरकार बनेगी।

यह भी पढ़े:जानिए बिहार चुनाव 2020 के सभी दल और उनके घोषणा पत्र?