दिल्ली में और पूरे भारत में अभी तक मास्क पर कितने रुपयों के चालान काटे गए?

847
news
दिल्ली में और पूरे भारत में अभी तक मास्क पर कितने रुपयों के चालान काटे गए?

दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. हर रोज दिल्ली में नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने की हिदायत लोगों की दी गई है. हालांकि कई लोग इनका पालन करते हुए दिखाई नहीं दिए गए हैं. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने हाल ही में मास्क न लगाने समेत कई अन्य नियमों पर जुर्माने की राशि में इजाफा कर दिया था. वहीं थोड़े ही दिनों में दिल्ली पुलिस ने नई जुर्माना राशि के हिसाब से करोड़ों रुपये वसूल कर लिए है.

दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मास्क न पहनने और अन्य जरूरी दिशानिर्देशों का पालन न करने पर जुर्माने की राशि को 2 हजार रुपये किया जा चुका है. पहले जुर्माने के तौर पर 500 रुपये वसूल किए जाते थे. वहीं 2000 रुपये के नए जुर्माना राशि के तहत दिल्ली सरकार ने 20 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी किया था. जिसके बाद अब तक दिल्ली में 2000 रुपये के जुर्माना राशि के हिसाब से चार दिनों में ही 1.5 करोड़ रुपये की रकम इकट्ठा कर ली गई है.

mask non fiiii -

दिल्ली पुलिस की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 20 नवंबर से अब तक कुल 7,655 चालान जारी किए गए हैं. जिनमें से थूकने के कारण केवल चार चालान जारी किए गए हैं. वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने के लिए 218 चालान काटे गए हैं. इसके अलावा मास्क न पहनने को लेकर सबसे ज्यादा 5388 चालान काटे गए हैं. हालांकि, पुलिस ने कहा कि सोमवार तक कोविड नियमों के उल्लंघन में तेजी से कमी आई है, जहां केवल 410 चालान जारी किए गए थे.
2 हजार का जुर्माना

देश की राजधानी दिल्ली में हाल ही में कुछ नियमों को तोड़ने पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाए जाने का ऐलान किया गया था. दिल्ली के उपराज्यपाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 महामारी प्रबंधन नियंत्रण-2020 के नियमों में बदलाव को मंजूरी दी थी. नए नियमों के तहत अब कोरोना के मानदंडों और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम तोड़ने पर 2 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके साथ ही मास्क न पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर पान, गुटखा आदि खाने पर भी 2000 रुपये जुर्माना देना होगा.और वहीं पूरे भारत में मास्क ना पहनने पर अलग -अलग राज्यों की जुर्माना राशि लिया गया।

mask non -

दिल्ली में कितने कोरोना केस

वहीं देश की राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. दिल्ली में हर रोज कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं. दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के कारण 5.40 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं अब हर रोज करीब 6 हजार से ज्यादा नए केस देखने को मिल रहे हैं.

यह भी पढ़े:भगवान परशुराम जी ने परसे से किस देवता पर प्रहार किया और किसे खंडपरशु कहते हैं