क्या आपको पता है महर्षि कश्यप की कितनी पत्नी थी?

3012

महर्षि कश्यप सात ऋषियों में बहुत मशहूर थे। उनमे से एक थे दक्ष प्रजापति जिनकी 13 पुत्रियों का विवाह ऋषि कश्यप के साथ सुनिश्चित गया था। उनके नाम थे अदिति दिति कद्रु दनु अरिष्टा सुरसा सुरभि विनता ताम्रा क्रोधवशा इदा विश्वास और मुनि. इन दक्ष प्रजापति की पुत्री ही सती(पार्वती) थी जो की शिव शंकर महादेव शादी थी, इस तरीके से कश्यप शिव के साडू भाई थे।

kashyapa diti wives children -

जटायु और सम्पाती का जिक्र हिन्दू ग्रन्थ रामायण में है। वो दोनों भाई थे लेकिन दोनों सगे नहीं बल्कि एक पिता के पुत्र और दो माताओ के पुत्र थे वो भी कश्यप के पुत्र थे दोनों की माता का नाम श्येनी (जटायु) और उन्मथि (सम्पाती) था जो कि कश्यप की पत्नियां थी, उनके अलावा उनकी दो पत्निया और थी एक थी सुरभि जिनसे जन्मे थे रुद्रास और दूसरी रोहिणी जिनसे धरती पर मवेशी पैदा हुए।

hqdefault 1 -

उनकी दक्ष कन्याओं से जन्मी संतान के बारे चौंकाने वाले बाते है। देवता असुर दानव गन्धर्व नाग गरुण-अरुण कलकञ्जा यक्ष पिशाच मुनमेया पौलोमा और पुत्री सुमति जिसकी शादी समुद्र से हुई थी यानी कश्यप ऋषि समंदर के ससुर जी है. कश्मीर का नाम कश्यप ऋषि पर ही पड़ा है क्योंकि उन्होंने यहां रहने वाले एक दानव से सबको भय मुक्त किया था।

यह भी पढ़ें : महाभारत का सबसे अभाग्य पात्र कौन है ?