अरबी के पत्ते के चमत्कारी फायदे जो मर्दों के लिए है खास

0

नई दिल्ली: हमने अरबी के बारे में तो सुना होगा और इसकी सब्जी भी खाई है. पर क्या आप जानते है अरबी के पत्ते के फायदे के बारे में अगर नहीं तो चलिए जानते है.

शरीर के लिए काफी फायेदेमंद

हम सभी अरबी के पत्ते के बने पकौड़े और सब्जी बहुत ही चाव से खाते है. अरबी जहां एक तरफ खाने में स्वाद से परिपूर्ण होती है वहीं ये शरीर के लिए काफी फायेदेमंद भी होती है. अरबी के पत्ते को औषधी भी माना जाता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन ए, बी, सी और एंटी ऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है जो शरीर के लिए काफी लाभकारी साबित होते है. इसके सेवन से आप कई बिमारियों से छुटकारा पा सकते है.

आंखों की रोशनी तेज करें

अरबी के पत्ते में ‘विटामिन ए’ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है. इससे जहां एक तरफ आंखों की रोशनी तेज होती है, वहीं आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है.

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए मददगार

अरबी के पत्ते ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. इसके सेवन से आपको तनाव की भी समस्या नहीं होती है.

मर्दाना कमजोरी को करें दूर

अरबी के पत्ते की सब्जी शक्ति और वीर्यवर्धक होता है. इसकी पत्तियां शरीर को मजबूती प्रदान करती है. ये ही नहीं अगर आप अच्छी तरह से उबले पत्तों में नमक मिलाकर खाएं तो नपुंसकता की कमी को दूर करता है.

यह भी पढ़ें: ठंडियों के मौसम में करें इस सब्जी का सेवन, बवासीर और कब्ज जैसी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

जोड़ो का दर्द

अगर आपको जोड़ो में अधिक दर्द होता है तो आपको अरबी के पत्ते का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से आपको दर्द में काफी राहत प्राप्त होगी.

दानों के लिए

अगर आपको दाने की समस्या है और काफी कुछ करने के बाद भी इससे निजात नहीं मिल रहा है तो एक बार अरबी के पत्ते को आवश्यक ही ट्राई करें. इसके लिए इसके पत्ते को जलाकर इसकी राख को नारियल के तेल में मिलाकर लगाए. कुछ समय में आपको इसके पर्याप्त फायदे देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: इस फल को खाने से कई परेशानियों से पा सकते है छुटकारा