इस फल को खाने से कई परेशानियों से पा सकते है छुटकारा

0

नई दिल्ली: आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहें है जिसके सेवन से आपको काफी फायदे मिलेंगे. आप ने पहले भी इस फल के बारे में सुना होगा इसका नाम है शरीफा है जो काफी स्वादिष्ट फलों में से एक है. यह फल शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है. इसके साथ कई रोगों का मुकाबला करने में मदद करता है.

बता दें कि शरीफा मे पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटमिन ए, कैल्शियम, कॉपर, फाइबर और फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होता है. तो चलिए जानते है इसके अन्य लाभ…

शरीफा में एंटीऑक्सीडेंट ‘विटमिन सी’ पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल्स के रोकथाम में सहायक होता है और काफी बीमारियों से बचता है. इसमें ‘विटमिन ए’ भी पाया जाता है, जो आपके त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

गठिया के लिए लाभकारी

इस फल के नियमित सेवन से गठिया की समस्या से छुटकारा मिलता है. क्योंकि ये शरीर से एसिड को बाहर निकलने में मदद करता है. इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है इसलिए जिन रोगियों में खून की कमी है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए.

खनिजों का खजाना 

इस फल को खाने से सुस्ती भी हटती है. ये आपको मांसपेशियों को दुरुस्त रखता है. मैग्नीशियम शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर पाचन में सहायक है और कब्ज की परेशानी के लिए लाभकारी.

फोड़े और अल्सर के इलाज के लिए फायदेमंद

फोड़े और अल्सर के इलाज के लिए फायदेमंद है. इस फल का सूखा पाउडर डायरिया और पेचिश को ठीक करने में सहायक होता है.

दिल की बीमारी करे दूर

शरीफा का सेवन करने से दिल के औरसुगर लेवल को सामान्य रखता है. इसमें सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में होते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर में अचानक होने वाले बदलाव कंट्रोल में रहता है.