जानिए गुड़ खाने से शरीर को कौन से फायदे होते है?

1695
जानिए गुड़ खाने से शरीर को कौन से फायदे होते है?

गुड़ केवल स्वाद का ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए कहा जाता है, क्‍योंकि अकसर ज्यादातर डॉक्‍टर बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मीठा खाने को मना करते है. मीठे से दूर रहने की सलाह देते है. ऐसा कहा जाता है कि मीठा खाने से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां होती है, लेकिन गुड़ खाने से शरीर में बहुत से फायदे होते हैं और यह कई बीमारियों से भी हमें बचाता है.

कई लोग गुड़ का इस्तेमाल केवल सर्दियों के मौसम में ही करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है. इससे शरीर को बहुत से लाभ होते हैं. इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि गुड़ से कौन-कौन से फायदे होते हैं .

पेट के लिए फायदेमंद
गुड़ पेट के लिए फायदेमंद होता है और पेट से सम्बंधित बीमारियों को भी दूर करता है. अगर आपको गैस या एसिड‍िटी की श‍िकायत है तो गुड़ खाने से आपको फायदा होगा. वहीं, गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से भी छुटकारा मिल जाता है. भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है. अगर किसी को भूख नहीं लगती तो उसे गुड़ खाना चाहिए. क्योंकि गुड़ खाने से भूख लगती है.

imgpsh fullsize anim 11 8 -

हड्ड‍ियां के लिए मददगार
गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है. ये दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूत बनाने में बेहद मददगार होते हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है.

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद
गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में काफी आराम मिलता है. अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है, तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाने से गले की खराश और जलन से राहत मिलती है. ज्यादातर गुड़ का इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है. गुड़ लोगों के लिए सर्दियों में काफी फायदेमंद होता है.

त्‍वचा के लिए लाभकारी
आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि गुड़ आपकी त्‍वचा को साफ रख उसकी देखभाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जी हां, गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन को बाहर निकालने में काफी मदद करता हैं और त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है. चेहरा पर सुन्दरता बनी रहती है.


शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखना
गुड़ शरीर में उर्जा को बनाए रखता हैं. अगर आप एक्टिव रहना चाहते है, तो गुड़ को दूध के साथ ले सकते है. यदि आपको दूध नहीं पसंद तो आप इसे पानी और काले नमक के साथ भी ले सकते है. इससे आपके शरीर को काफी फायदा होता है.

ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार
गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है. ज्यादातर डॉक्टर भी हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को रोज गुड़ खाने की सलाह देते है.

imgpsh fullsize anim 12 10 -

खून की कमी को दूर करना
गुड़ में आयरन की मात्रा अधिक होती है. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी होती है उन्हें गुड़ का सेवन करना चाहिए. गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है. यही कारण होता है कि डॉक्टर गर्भवती महिला को गुड़ खाने की सलाह देते हैं.