सरकारी नौकरीसरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ed जरूरी है या...

सरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ed जरूरी है या Master degree ?

-

सरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ed जरूरी है या Master degree ? ( To become a government teacher, is B.ed necessary or a master’s degree? )

वर्तमान समय में सरकारी नौकरी का महत्व बहुत बढ़ गया है. इसमें मिलने वाले वेतन तथा सुविधाओं के कारणों सरकारी नौकरी की तरफ युवाओं का रूझान लगातार बढ़ता जा रहा है. लेकिन अगर आपको ऐसे सरकारी क्षेत्र में जॉब मिले जहां अच्छे वेतन के साथ साथ , अच्छा सम्मान तथा देश के भविष्य के निर्माण में आप योगदान भी दें पाएं. उस बात का कहना ही क्या. अगर आप भी ऐसे ही क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं, तो अध्यापक से बेहतर करियर कोई नहीं हो सकता है. इसी कारण लोगों के मन में इस क्षेत्र से जाने से संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल होता है कि सरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ed जरूरी है या Master degree ?  अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.  

download 6 2 -
B.ed

जानें B.ed जरूरी है या Master degree –

इस सवाल का जवाब जानने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी होता है कि आप किस स्तर के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं. अगर आप कॉलेज में assistant professor के पद पर काम करना चाहते हैं, तो उसके लिए B.ed करने की आवश्यकता नहीं होती है. सरकारी कॉलेज में पढाने के लिए Master degree के बाद आप UGC NET का एग्जाम दे सकते हैं. इसे पास करने के बाद आप सरकारी कॉलेज में जॉब पा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप स्कूल में अध्यापक लगना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको B.ed करना ही पड़ता है. या फिर इसके अलावा आपको कोई और टीचिंग से संबंधित रेगुलर कोर्स करना होता है. उसके बाद ही आप सरकारी स्कूल में अध्यापक के लिए आवेदन कर सकते हैं.

download 7 3 -
Master Degree

अब यह आप पर निर्भर करता है कि यदि आप कॉलेज के स्तर पर पढ़ाना चाहते हैं, तो आपको B.ed करने की आवश्यकता नहीं होती है. आप Master degree के साथ ऐसा कर सकते हैं तथा अगर आप स्कूल में 10 वीं क्लास तक पढ़ाना चाहते हैं, तो आपको Master degree की आवश्यकता नहीं होती है.

Copy

यह भी पढ़ें: क्या UPSC CSE फॉर्म भरने के लिए degree Certificate लगता है ?

इसके साथ ही अगर आप 11 वीं और 12 वीं क्लास के सरकारी अध्यापक बनना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको B.ed और Master degree दोनों करने की आवश्यकता हो सकती है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

Kapil Jakhar
Kapil Jakharhttp://news4social.com/
Motivational Speaker , Comedian, Content writer , Anchor & Sayar

Latest news

बॉक्‍स ऑफिस पर ‘थॉर: लव एंड थंडर’ की शानदार ओपनिंग, फुस्‍स हुई ‘रॉकेट्री’ और ‘राष्‍ट्र कवच: ओम’

बॉक्‍स ऑफिस पर 'थॉर: लव एंड थंडर' की शानदार ओपनिंग, फुस्‍स हुई 'रॉकेट्री' और 'राष्‍ट्र कवच:...

रोजगार बाजार में जून में सालाना आधार पर तीन प्रतिशत की वृद्धि : रिपोर्ट

रोजगार बाजार में जून में सालाना आधार पर तीन प्रतिशत की वृद्धि : रिपोर्ट डिसक्लेमर:यह...

IND W vs SL W: भारतीय महिला टीम की श्रीलंका पर 39 रनों की जीत, वनडे सीरीज में 3-0 से किया क्लीन स्वीप

IND W vs SL W: भारतीय महिला टीम की श्रीलंका पर 39 रनों की जीत, वनडे...

इंडिया से कनाडा, स्पेन व अन्य देशों के जरिए बदमाश ऐसे करते है बदमाशी.. | In India, crooks do bullying through Canada and other...

इंडिया से कनाडा, स्पेन व अन्य देशों के जरिए बदमाश ऐसे करते है बदमाशी.. | In...

Narendra Modi: इतना प्रतिभा, टैलंट और कॉन्फिडेंस… शिक्षा समागम में पीएम मोदी ने सुनाई काशी के सरकारी स्‍कूल के बच्‍चों की कहानी

Narendra Modi: इतना प्रतिभा, टैलंट और कॉन्फिडेंस... शिक्षा समागम में पीएम मोदी ने सुनाई काशी के...

Karan Johar ने किया शॉकिंग खुलासा, इन स्टार्स के लिए रैपिड फायर राउंड प्रश्न किए थे लीक; खुद बताई वजह

Karan Johar ने किया शॉकिंग खुलासा, इन स्टार्स के लिए रैपिड फायर राउंड प्रश्न किए थे...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you