हीरे और सोने से बना है यह टॉयलेट, कीमत सुनकर उड़ जायेंगे होश

0
Gold Toilet
Gold Toilet

भारत में जहाँ लोगों को शौचालय बनवाने के लिए सरकार पैसा देती है तब भी लोग नहीं बनवाते और खुले में शौच करना पसंद करते हैं। वहीं चीन में टॉयलेट सीट को ऐसा बनाया है कि यह कारनामा अब गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने जा रहा है। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

40,000 से अधिक हीरों से सजे एक सोने के शौचालय का हाल ही में शंघाई में दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो (CIIE) में अनावरण किया गया था। भव्य शौचालय 1,200,000 डॉलर (8.5 करोड़ रुपये) का है।

गोल्ड प्लेटेड टॉयलेट को कॉर्नेट द्वारा डिजाइन किया गया था, जो हांगकांग की ज्वैलरी फर्म आरोन शुम के स्वामित्व वाला एक ब्रांड है। पॉश टॉयलेट बाउल बुलेट-प्रूफ ग्लास से बना है और 334.68 कैरेट के 40,815 हीरे से जड़ा हुआ है।

टॉयलेट में लगे सबसे हीरों की श्रेणी के तहत, फर्म के संस्थापक हारून शुम ने लू के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रवेश करने का प्रयास किया है। अगर रिकॉर्ड बनाया जाए तो यह शम का 10 वां गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा।

व्यापार मेले में 400 कैरेट हीरे के साथ एक गिटार भी है। गिटार का अनुमानित मूल्य लगभग $ 2 मिलियन है। 4.25 मिलियन डॉलर के गुलाबी हीरे के साथ कवर किए गए ऊँची एड़ी के जूते की एक जोड़ी भी इस कार्यक्रम में प्रदर्शित है।

यह भी पढ़ें: 16 साल की लड़की ने बॉयफ्रेंड को बर्थडे गिफ्ट देने के लिए उठाया ऐसा कदम कि पुलिस ने…

सितंबर में ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल के जन्मस्थान ब्लेंहेम पैलेस से £ 1 मिलियन (8.88 करोड़ रुपये) का एक 18 कैरेट ठोस सोने का शौचालय चोरी हो गया। मौरिजियो कैटलमैन द्वारा डिजाइन किए गए शौचालय को महल के अंदर एक ‘कलाकृति’ के रूप में प्रदर्शित किया गया था। टेम्स वैली पुलिस ने चोरी के षड्यंत्र के संदेह में कई गिरफ्तारियां की थीं।

पुलिस ने एक वाहन की फुटेज को भी जारी किया था, यह गाड़ी चोरी में शामिल था। शानदार टॉयलेट को वापस करने के लिए £ 100,000 तक का इनाम भी घोषित किया गया था।