डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान पर हमलें का आदेश देकर फिर क्यों पीछे किये कदम?

320
http://news4social.com/?p=50037

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान द्वारा मार गिराए गए मानवरहित $ 130 मिलियन के निगरानी ड्रोन के बदले में ईरान के खिलाफ शुक्रवार को सैन्य हमलों को मंजूरी दे दी थी, लेकिन बाद में उन्होंने हमला करने से रोक दिया।

गौरतलब है ईरान ने कथित तौर एक अमेरिकी निगरानी ड्रोन को मार गिराया था। ईरान का यह कदम अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ रहे टेंशन को और बढ़ा दिया।

वहीं ट्रम्प ने इस घटना पर ट्वीट करते हुए लिखा की ईरान ने बहुत बड़ी गलती की है।

रिपोर्टो के मुताबिक ट्रम्प ने शुरू में रडार और मिसाइल बैटरी जैसे कई विमानों को ईरान पर स्ट्राइक करने की मंजूरी दी थी। आदेशों के दस्तावेजों में वरिष्ठ प्रशासन के अधिकारियों के शामिल होने का हवाला दिया गया था। हमलें का आदेश देने के बाद विमान हवा में थे लेकिन कोई मिसाइल नहीं दागी गई।

मध्य पूर्व में यह ट्रम्प की तीसरी सैन्य कार्रवाई हो सकती है इससे पहले ट्रम्प ने सीरिया पर 2017 में 2018 में दो बार निशाना साधा था।

donald trump 1 -

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ईरान पर हमले अभी भी आगे हो सकते हैं या नहीं। इससे पहले ओमान में एक तेल टैंकर को निशाना बनाये जाने पर ट्रम्प ने ईरान को दोषी ठहराया था। दोनों देशों ने एक दूसरे की सैन्य टुकड़ियों को आतंकवादी भी ठहरा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: CWC19: इंग्लैंड के खिलाफ भगवा जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, ये है वजह

अमेरिका और ईरान के बढ़ रहे इस टेंशन से अन्य देशों की भी चिंताएं भी बढ़ गयी हैं। वहीं रुसी राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन कहा है कि अगर अमेरिका ईरान पर हमला करेगा तो यह बहुत घातक होगा।