Delhi Weather Forecast: क्रिसमस से दिल्ली में शीत लहर का अलर्ट, कड़ाके की ठंड ढा रही है सितम

88
Delhi Weather Forecast: क्रिसमस से दिल्ली में शीत लहर का अलर्ट, कड़ाके की ठंड ढा रही है सितम

Delhi Weather Forecast: क्रिसमस से दिल्ली में शीत लहर का अलर्ट, कड़ाके की ठंड ढा रही है सितम

राजधानी में पिछले तीन से चार दिनों के दौरान तापमान में काफी गिरावट आई है। कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 16 और 17 डिग्री तक पहुंच गया है। यह सामान्य से 5 डिग्री कम है। मौसम विभाग के अनुसार क्रिसमस पर दिन और रात के तापमान में और अधिक गिरावट हो सकती है। क्रिसमस पर लोग ठंड का इंतजार करते हैं। पिछले तीन दिनों से मौसम ने जिस तरह से करवट ली है उससे दिन के समय भी लोगों को सर्दी महसूस हो रही है। गर्म कपड़ों से साथ अब टोपियां भी लोग पहनने लगे हैं। राजधानी के कई इलाकों में तापमान 20 डिग्री से काफी नीचे पहुंच गया है।

​चिल मौसम में मनेगा क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन

क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन से पहले दिल्ली का मौसम बर्फीला हो गया है। सुबह और शाम के तापमान में काफी गिरावट है। दिल्ली-एनसीआर समेत कई जगहों पर कोहरे का असर है। ठंड में घूमने-फिरने और मौजमस्ती करने वालों के लिए मौसम मजेदार हो गया है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला से भी ज्यादा ठंड दिल्ली में है। मौसम विभाग ने आज सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। दिल्ली के रिज में पारा लुढ़ककर 4.3 डिग्री तक चला गया, जो सामान्य से 4 डिग्री कम है।

पंजाब समेत इन राज्यों में भी ठंड का कहर

96468746 -

दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी कड़ाके की ठंड है। पंजाब के अमृतसर में 6.8, बठिंडा में 4.0, राजस्थान के चुरु में 4.2 डिग्री, जैसलमेर में 6.9, हरियाणा के गुरुग्राम में 6.7, नारनौल में 5.0, उत्तर प्रदेश के मेरठ में 6.4 और बरेली में 5.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रेकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग ने 24 से 26 दिसंबर तक दिल्ली में घना कोहरे छाने की आशंका जताई है। दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में सोमवार तक कोहरा रह सकता है। ऐसे में लोगों को खास सावधानी बरतनी होगी।

आज ठंड के साथ रहेगा हल्का कोहरा

96468695 -

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम महज 20.1 डिग्री रहा। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम महज 5.3 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 50 से 100 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुग्राम का अधिकतम तापमान 17 डिग्री, गाजियाबाद का 17.5, जाफरपुर का 16.3, मुंगेशपुर का 16.3 रहा। दिल्ली एनसीआर में 9 जगहों पर अधिकतम तापमान 20 डिग्री से नीचे रहे। वहीं न्यूनतम तापमान कुछ जगहों पर 4 और 5 डिग्री के आसपास दर्ज हुआ। लोदी रोड का न्यूनतम तापमान महज 5.4, रिज का 4.3 और आया नगर का 4.8 डिग्री रहा। शनिवार को मध्यम दर्जे का कोहरा रहेगा। अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रह सकता है।

​ठिठुरती ठंड में गरीबों के लिए तंबू वाला रैन बसेरा शुरू

96468766 -

राजधानी दिल्ली में कई दिनों से पड़ रहे कोहरे और कंपकपा देने वाली सर्दी के सितम को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपने नियमित रैन बसेरों के अलावा तंबू वाले रैन बसेरों की भी शुरुआत कर दी है। ऐसा ही एक रैन बसेरा नजफगढ़ के साईं मंदिर के पास फुटपाथ के साथ बनाया गया है। गरीब मजदूर और जरूरतमंदों के लिए बनाए गए इस निशुल्क रैन बसेरे में करीब 20 लोगों के रहने का इंतजाम किया गया है। यहां बिछावन, रजाई, गद्दे और कंबल की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जो गरीब, बेसहारा फुटपाथ पर सोते हैं, वे सर्दी से बचकर इस तरह के रैन बसेरों की शरण ले सकते हैं।

​अगले 4 दिन तक जारी रहेगी शीतलहर, बचकर रहें

-4-

गुड़गांव में शीतलहर का यलो अलर्ट शुक्रवार को भी जारी रहा। अगले 4 दिन तक इसी तरह की स्थिति जारी रहेगी। जिससे सुबह और शाम के समय विजिबिलिटी शून्य तक पहुंच सकती है। बढ़ती ठंड के मद्देनजर मौसम विज्ञान विभाग चंडीगढ़ केंद्र की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से शहर में 24 से 26 दिसंबर के बीच बादलों की आवाजाही का सिलसिला रहेगा। जिसके कारण उत्तरी व उत्तर पश्चिमी शीत हवाएं भी चलेंगी। जिससे रात का तापमान और कम होगा। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री दर्ज किया गया।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News