धुंध से हुई दिल्ली बेहाल, केंद्र ने बुलाई आपात बैठक

178

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में काफी धुंध देखी गई है. दिल्ली की हवा निरंतर दूषित होती जा रहीं है. जिसका असर आम जनता पर काफी पड़ रहा है. ये ही नहीं मौसम विभाग द्वारा काफी बार चेतावनी भी दी गई है. वहीं राजधानी दिल्ली में जहां इस समय मास्क की सबसे ज्यादा जरूरत  है वो  इस समय उपलब्ध नहीं है.

डॉक्टरों द्वारा अधिकतर घर में एयर प्यूरिफायर और N-95 फेस मास्क का प्रयोग करने की सलाह

ये ही नही दूषित वातावरण को देखते हुए डॉक्टरों द्वारा अधिकतर घर में एयर प्यूरिफायर और N-95 फेस मास्क का प्रयोग करने की सलाह दी गई है. लेकिन राजधानी दिल्ली में अधिकतर मेडिकल स्टोर के पास प्रदूषित हवाओं से बचने के लिए मास्क उपलब्ध नहीं है. जबकि अधिकतर मेडिकल स्टोर तो साधारण मास्क ही बेच रहे हैं.

Delhi Pollution -

यह भी पढ़ें: दिल्ली की हवा में घुला जहर, लग सकती है प्राइवेट गाड़ियों पर रोक

पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में वायु की गुणवत्ता का स्तर बेहद जहरीला हो चुका है. ऐसे में ये एक चिंता का विषय जरुर साबित हो रहा है. बुधवार को दिल्ली में PM 2.5 का आकंड़ा 262 और PM 10 का आकंड़ा 283 रहा. ये दोनों ही PM खराब की श्रेणी में आते है. जो अन्य दिनों के अनुसार काफी जहरीला है.

किन जगहों पर मिल रहा है मास्क

बता दें कि दिल्ली के करोल बाग, ग्रीन पार्क, राजेंद्र प्लेस, एम्स और सफदरजंग अस्पताल के पास N-95 फेस मास्क मिल रहे हैं. दिल्ली में प्रदूषण का कहर बढ़ता देख अब नई दिल्ली इलाकों में NDMC  ने एक पहल शुरू की है. इसके तहत पेड़ों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है, ताकी उन पर पड़ी धूल साफ हो और वह शुद्ध हवा की सप्लाई हो सकें.

Pollution free delhi -

सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

जहरीली वायु को ध्यान में रखते हुए आज सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होनी है. कोर्ट राजधानी में प्रदूषण रोकथाम के मुद्दे पर सुनवाई भी करेगा. बता दें कि पहले ही 15 साल पुरानी डीजल गाड़ियों के इस्तेमाल पर बैन लगा चुका है. आज केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे.