दिल्ली की हवा में घुला जहर, लग सकती है प्राइवेट गाड़ियों पर रोक

161

नई दिल्ली: दिल्ली और दिल्ली एनसीआर में आज वायु की गुणवत्ता का स्तर बेहद जहरीला हो पहुंचा है. रातों-रात प्रदूषण में काफी वृद्धि देखी गई है जिस कारण धुंध छाई हुई है. आज राजधानी दिल्ली में हर तरफ धुंध की चादर देखने को मिली. जिससे दृश्यता प्रभावित हुई.

एक-दो दिन में स्मॉग की शुरुआत होगी- विशेषज्ञों

बता दें कि विशेषज्ञों द्वारा चेतावनी मिली है कि एक-दो दिन में स्मॉग की शुरुआत हो जाएगी. बुधवार यानी आज दिल्ली में PM 2.5 का आकंड़ा 262 और PM 10 का आकंड़ा 283 रहा. ये दोनों ही PM खराब की श्रेणी में आते है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अध्यक्ष के.जी. रमेश के मुताबिक, जब तक ओजोन में सुधार नहीं होता है तब तक यह धुंध इसी तरह बरकरार रहेगी.

delhi pollution weather report smog private cars ban epca ncr 2 news4social -

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का सख्ती से पालन करने को कहा

केंद्र सरकार ने दिल्ली और आस-पास की जगहों पर वायु की गुणवत्ता काफी खराब और पटाखों से वायु प्रदूषण बढ़ने को कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने की प्रतिबद्धता जताई है. और सिर्फ उन्हीं पटाखों की बिक्री की जाए जो पर्यावरण के लिए अनुकूल हो.

प्राइवेट गाड़ियों पर बैन भी लगाया जा सकता है- ईपीसीए 

आपको बता दें कि धुंध पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) पर पड़ने वाले सूर्य का प्रकाश का प्रतिबिंब है. वहीं ईपीसीए का कहना है कि अगर ऐसा ही रहा है तो प्राइवेट गाड़ियों पर बैन भी लगाया जा सकता है. आज दिल्ली में रन फॉर यूनिटी का कार्यक्रम भी रखा गया. यहां तक कि दिल्ली में अगरबत्ती, धूपबत्ती समेत कई चीजों को जलाने से परहेज करने को कहा गया है.

delhi pollution weather report smog private cars ban epca ncr 1 news4social -

यह भी पढ़ें: दिल्ली में जहरीली हवाओं का देखा जा सकता है प्रकोप, नवंबर के ये दस दिन होंगे खतरनाक

बीते दिन (मंगलवार) को वायु की गुणवत्ता का स्तर काफी ज्यादा बेहाल

बता दें कि मंगलवार शाम को राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम तीन बजे तक 401 तक दर्ज किया गया, जिसे काफी खराब माना जाता है. ये ही नहीं PM की मात्रा सुबह 9 बजे से ही अति खराब स्तर पर देखी गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रक बोर्ड के अनुसार, वायु गुणवत्ता एक नवंबर से ओर ज्यादा खराब पाई जाएगी.