Delhi Metro New Website & APP: दिल्ली मेट्रो की नई वेबसाइट और ऐप से मिलेगी रीयल टाइम जानकारी, खरीद सकेंगे परचून का सामान भी

220

Delhi Metro New Website & APP: दिल्ली मेट्रो की नई वेबसाइट और ऐप से मिलेगी रीयल टाइम जानकारी, खरीद सकेंगे परचून का सामान भी

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः आने वाले वक्त में अगर आप चाहते हैं कि मेट्रो का सफर खत्म होने के बाद स्टेशन पर ही आपको परचून का सामान मिल जाए, तो यह भी संभव होने जा रहा है। यह जानकारी दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने दी। उन्होंने इसके साथ ही नए लुक और पैसेंजर फ्रेंडली दिल्ली मेट्रो की नई वेबसाइट और ऐप को भी लॉन्च किया।

इस बार जो वेबसाइट और ऐप लॉन्च किया गया है, उसमें कई ऐसे पैसेंजर फ्रेंडली फीचर हैं, जिनसे मेट्रो पैसेंजरों का सफर सुगम होगा। पहली बार मेट्रो का सफर करने वाले पैसेंजरों को इस ऐप के जरिए न सिर्फ मेट्रो स्टेशन का रास्ता पता चलेगा बल्कि उन्हें सफर संबंधी पूरी जानकारी फौरन मिल जाएगी।

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में अब भीड़ से नहीं होगा सामना, पहले ही पता चल जाएगा अंदर कितनी जगह है खाली
रियल टाइम जानकारी
मेट्रो की अब तक की वेबसाइट और ऐप पैसेंजर फ्रेंडली की बजाय कॉरपोरेट फ्रेंडली थे। अब आप इसके जरिए रियल टाइम जानकारी पा सकते हैं। मसलन, अगर किसी मेट्रो लाइन को मरम्मत की वजह से बंद किया गया है तो उसका भी फौरन पता चलेगा। नए फीचर में ये भी व्यवस्था है कि अगर आपने ऐप की मदद से अपनी यात्रा का प्लान किया है, तो उससे आपको तुरंत पता चलेगा कि कितनी देर में आप अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचेंगे। अगर आप मेट्रो में पहली बार सफर कर रहे हैं तो भी निश्चिंत रहिए। इसमें ऐसी व्यवस्था भी है कि अगर आप चाहेंगे तो आपके डेस्टिनेशन वाले मेट्रो स्टेशन आने से एक स्टेशन पहले ही अलर्ट भी मिल जाएगा कि अगला स्टेशन आपका है।

इसी तरह दिल्ली में आए टूरिस्ट को किसी खास पर्यटन स्थल पर जाना है तो इस ऐप या वेबसाइट की मदद से उसे यह पता चल जाएगा कि वह नजदीक के मेट्रो स्टेशन से किस तरफ की मेट्रो ले और किस स्टेशन पर उतरे, जहां से उसका पसंदीदा पर्यटन स्थल नजदीक है।

navbharat times -Delhi Metro News: यलो, ब्लू और रेड लाइन के यात्री ध्यान दें, दिल्ली मेट्रो करने जा रही यह बड़ा बदलाव
स्टेशन आने से पहले मिलेगा अलर्ट
दिल्ली मेट्रो के एमडी मंगू सिंह ने कहा कि इन नए फीचर्स में इंटरएक्टिव रूट मैप, एडवांस स्टेशन सर्च ऑप्शन, रियल टाइम फर्स्ट एंड लास्ट ट्रेन कैलकुलेटर, अगले और नजदीकी स्टेशन का अलर्ट आदि कई नई विशेषताएं जोड़ी गई हैं। ये ऐप और वेबसाइट वायरस अटैक से सुरक्षित रहे और उसका मुकाबला कर सके, इसके भी इंतजार किए गए हैं। एंड्रयॉड और एप्पल जैसे सभी तरह के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला ये ऐप गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है।

सामान ऑर्डर करें, डेस्टिनेशन पर तैयार मिलेगा
मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि अब कई ऐसे फीचर भी हैं, जो विश्व की किसी भी मेट्रो की वेबसाइट या ऐप पर नहीं हैं। इसके अलावा एक और एडवांस फीचर पर काम चल रहा है। कुछ वक्त बाद ऐसी भी सुविधाएं उपलब्ध होंगी कि आप मेट्रो की वेबसाइट या ऐप के जरिए सामान भी खरीदने में मदद ले सकेंगे। ऑर्डर करते ही आप जब तक अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचेंगे, आपको सामान तैयार मिलेगा।

Indian Railway Doorstep Delivery: अब घर तक सामान पहुंचाएगी रेलवे, जानिए कैसे काम करेगी ये सर्विस

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link