पराली जलाने से दिल्ली की हवा प्रदूषित होने लगी है, सीएम केजरीवाल नें दिया बयान

258

दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से उठे धुएं के कारण दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में हवा पुरी तरह से प्रदूषित होने लगी है। इस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नें बयान दिया है उन्होंने कहा है की पडोसी राज्यों नें पराली जलाने को लेकर किसी भी तरह का सकरात्मक कदन नहीं उठाया है।

delhi air quality once again polluted from parali smog arvind keriwal takes of modi government 2 news4social -

लगातार खराब हो रही है हवा

पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने से दिल्ली और एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार ख़राब हो रही है। किसान लगातार अपने खतों में सूखी हुई घास को जला रहें है, सुखी हुई घास को जलाकर किसान खेतों को साफ़ करते है। जब खेतों में हर जगह बडी मात्रा में आग लगाई जाती है तो उससे आसमान में धुआँ उठता है जो हवा को प्रदूषित करता है। इससे लोगों को सांस लेने में तक़लीफ होती है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नें कहा है की पड़ोसी राज्यो नें पराली जलाने को लेकर कोई सख़्त कदम नहीं उठाए है।

delhi air quality once again polluted from parali smog arvind keriwal takes of modi government 1 news4social -

राज्यों को जिम्मेदारी के साथ काम करना चाहिए: केन्द्र सरकार

केंद्र सराकर नें दिल्ली के पडोसी राज्यों से अपील की है की वह जिम्मेदारी के साथ काम करें। केंद्र सरकार नें कहा है की वह राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रहीं है। राज्य सरकारें पराली से होने वाले नुकसान को गंभीरता से ले। केंद्रीय पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन नं कहा की केंद्र सरकार हर स्तर पर मालमे की गंभीरत से निगरानी कर रही है। उन्होंने कहा की मंत्रालयों नें राज्यों के मंत्रियों और अधिकारियों से इस बारे में बैठकें भी की है और किसानों को जरुरी उपकरण 15 अक्टूबर तक वितरित करने को कहा है।