प्रसिद्ध ब्रांड कोका-कोला ने जापान में पेश किया अपना पहला एल्‍कोहल ड्रिंक

0

नई दिल्ली: कोका कोला एक जाना-माना प्रसिद्ध ब्रांड है. इसको हर शक्स सबसे ज्यादा तब याद करता है जब उसको अपनी प्यास बुझानी हो. ठंडा शब्द से हमारे दिमाग में सबसे पहले कोका-कोला (Coca-Cola) याद आता है. आज एक बार फिर से दुनिया भर की सुर्खियों में छाया हुआ यह प्रसिद्ध ब्रांड. बता दें कि आज के दिन यानी 29 मई 1886 को इसका पहला विज्ञापन प्रकाशित हुआ था. इस ब्रांड के तैयार करने वाले अमेरिकी फार्मासिस्‍ट जॉन पेम्‍बर्टन ने इसका पहला ऐड अटलांटा जर्नल में छपवाया था.

जानकारी के अनुसार, कोका-कोला ने आज अपना पहला एल्‍कोहॉलिक ड्रिंक जापान में लॉन्‍च किया है. प्रमुख ब्रांड ने अपने 125 साल के अंतराल में यह पहली बार है जब अपना एल्‍कोहल युक्‍त ड्रिंक बाजार में उतारा है. इसको कंपनी ने ‘यूनिक’ कहा है. इस एल्‍कोहल युक्‍त ड्रिंक का नाम एल्‍कोपॉप (alcopop) है, जिसके तीन फ्लेवर बाजार में निकालें गए है. इसमें 3 से 8 प्रतिशत एल्‍कोहल है.

कोका-कोला ने नए बाजार और उपभोक्‍ताओं मुख्य रूप से महिलाओं को खास ध्यान में रखकर इस ड्रिंक को पेश किया है. साथ-साथ कंपनी की परंपरा को बरकरार रखते हुए कोका-कोला ने इसकी रेसिपी के बारे में कुछ भी नहीं कहा है.

अमेरिका ने जापान में ही इस ड्रिंक को क्‍यों पेश किया है

सबसे ज्यादा सवाल यहां उठ रहा है कि अमेरिका ने जापान में ही इस ड्रिंक को क्यों पेश किया है, अन्य देशों में क्यों नहीं? क्या यह कोई राजनीति रिश्ते को मजबूत करने से है या कुछ ओर? पर मैं आपको बता दूँ कि ऐसा कुछ नहीं है. दरअसल जापान में चु-ही (Chu-Hi) नाम की एक बहुत लोकप्रिय ड्रिंक मिलती है. यह जापना की प्रमुख लोकल ड्रिंक है. इसे लोकल एल्‍कोहल और फलों से तैयार किया जाता है, ओर बीयर के विकल्प में बेचा जाता है. सबसे ज्यादा इसका सेवन जापान की महिला करती है. शायद उसी तर्ज पर कोका-कोला ने लेमन फ्लेवर में इस तरह का अपना प्रोडक्‍ट जापना में उतारा है. जापान की सुंटोरी, अशाही और किरिन कंपनियों का काफी दबदबा है. इसी मार्केट में अपनी वर्चस्व बनाने के लिए कोका-कोला ने इस ड्रिंक को जापान के बाजार में उतारा है. वहीं कोका-कोला ने कहा कि जापान से बाहर इस एल्‍कोहॉलिक ड्रिंक को उतरने की कंपनी की कोई योजना नहीं है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × two =