डोकलाम में चीन ने फिर से दिखाई दादा गिरी, भारतीय सीमा में घुस गाड़े तंबू

0

भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद ने एक बार फिर तूल पकड़ रहा है. बताया जा रहा है की चीन ने फिरसे दादा गिरी दिखाते हुए पिछले महीने भारत में घुसपैठ की है. चीनी सैनिक भारतीय सीमा में लगभग 400 मीटर तक अंदर घुस आये थे. चीनी सैनिको ने लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में घुसपैठ कर तंबू गाड़ दिए थे जिसमे से तिन हटा लिए गए थे.

खानाबदोशों का भेष धरकर आए थे सैनिक

सूत्रों के मुताबिक चीनी सेना यानी पीएलए के सैनिक जुलाई के पहले सप्‍ताह में कुछ मवेशियों को लेकर खानाबदोशों के भेष में भारतीय जमीन में घुसे थे. उन्‍हें वापस भेजने के लिए भारतीय जवानों ने कई बार बैनर ड्रिल की प्रक्रिया की. लेकिन इसके बाद भी चीनी सैनिक वहां से नहीं लौटे. दरअसल जब भी चीनी सैनिक भारतीय जमीन पर घुसपैठ करते हैं तो उन्‍हें बैनर ड्रिल प्रक्रिया के तहत झंडे दिखाकर वापस उनकी जमीन पर जाने को कहा जाता है. लेकिन चीनी सैनिकों ने इसे भी अनदेखा कर दिया.

पिछले साल भी गरमाया था मामला

डोकलाम में पिछले साल चीन की ओर से की गई घुसपैठ के बाद मामला गरमाया था. दोनों देशों के बीच इस विवाद को लेकर बातचीत हुई थी. माना जा रहा था कि चीन अब इस इलाके में घुसपैठ नहीं करेगा लेकिन चीन अभी भी अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आया है. एक बार फिर ड्रैगन ने भारतीय सीमा में घुस 5 तंबू गाड़े.

एक साल में 426 बार अतिक्रमण

दूसरी ओर अगर चीन की ओर से भारतीय जमीन पर अतिक्रमण की बात करें तो यह आंकड़ा भी चिंताजनक है. इस साल चीन की ओर से भारतीय जमीन पर एलएसी के साथ-साथ 170 से अधिक बार घुसपैठ करके अतिक्रमण किया गया है. अगर 2016 में ऐसी ही 273 को भी जोड़ दिया जाए जो डोकलाम वि‍वाद के महज एक साल में चीन ने भारतीय सीमा पर 426 बार घुसपैठ की है. पिछले साल ही भूटान के भूभाग के सिक्किम-भूटान-तिब्बत त्रिकोण पर स्थित डोकलाम को लेकर दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों तक गतिरोध चला था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − 7 =