Chara ghotala : जब एचडी देवगौड़ा ने लालू यादव से कहा- ‘CBI आपकी भैंस नहीं कि जैसे मन किया वैसे हांक दिया’

221

Chara ghotala : जब एचडी देवगौड़ा ने लालू यादव से कहा- ‘CBI आपकी भैंस नहीं कि जैसे मन किया वैसे हांक दिया’

पटना/रांची: चारा घोटाले के तहत डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपये के गबन के मामले में दोषी करार दिये गये राष्ट्रीय जनता दल (RJD) प्रमुख लालू प्रसाद यादव समेत 38 दोषियों को यहां की विशेष सीबीआई अदालत सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये सजा सुनायेगी। केन्द्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की विशेष अदालत के न्यायाधीश एस के शशि ने 15 फरवरी को इन सभी को दोषी करार देते हुए सजा पर सुनवाई के लिए 21 फरवरी की तारीख तय की थी। लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले में अब तक करीब 27 साल की सजा सुनाई जा चुकी है। खास बात यह है कि लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी के मुख्यमंत्री रहते हुए चारा घोटाले की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी। दिलचस्प बात यह है कि जब CBI ने चारा घोटाले की जांच शुरू की उस वक्त केंद्र में भी लालू यादव की पार्टी जनता दल की सरकार थी। ऐसे में हर किसी के जेहन में यह सवाल उठता है कि आखिर लालू यादव जैसे पावरफुल नेता ने इतने गंभीर केस की जांच में कोई हस्तक्षेप क्यों नहीं किया।

अपने हिसाब से चारा घोटाले की जांच करवाना चाहते थे लालू
आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव अपने हिसाब से चारा घोटाले की जांच करवाना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा से बात भी की थी। लेकिन कहा जाता है कि उस वक्त लालू यादव की राजनीतिक प्रसिद्धि देश में इतनी ज्यादा थी कि ना केवल विपक्षी बल्कि कई दूसरे दलों के राजनेता भी चाहते थे कि चारा घोटाले की निष्पक्ष जांच हो। कहा जाता है कि चारा घोटाले की की जांच को लेकर जब लालू यादव ने एचडी देवगौड़ा से बातचीत की थी तब उन्होंने उन्हें अपने ही अंदाज में अपनी बात रखी थी।

Chara Ghotala : लालू के लिए भगवान की शरण में पहुंचे उनके गांववाले, फुलवरिया में सजा से बचाने को हवन और पूजा
साल 1997 में चारा घोटाला के मामले में सीबीआई के संयुक्‍त निदेशक यूएन विश्वास ने लालू प्रसाद यादव से पहली बार पूछताछ की थी।
कहा जाता है कि तब लालू यादव ने प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा से कहा कि चारा घोटाले की जांच और उनसे होने वाली पूछताछ में नरमी रखी जाए तब तत्कालीन पीएम गुस्सा हो गए थे। उन्होंने पलटकर लालू यादव से कहा था, ‘केंद्र सरकार और सीबीआई कोई उनकी पार्टी नहीं कि वे उन्‍हें भैंस की तरह जैसे मन किया, हांक दें।’
navbharat times -लालू यादव को जेल भेजे जाने पर इमोशनल हुए जीतन मांझी, तेजस्वी-तेजप्रताप और राबड़ी देवी को लेकर कही बड़ी बात
बता दें कि लालू यादव से पूछताछ करने वाले सीबीआई के निदेशक जोगिंदर सिंह पीएम देवगौड़ा के गृह राज्‍य कर्नाटक कैडर के ही अधिकारी थे। वरिष्‍ठ पत्रकार संकर्षण ठाकुर ने अपनी किताब में कहा है कि चारा घोटाले की जांच और सीबीआई के निदेशक जोगिंदर सिंह को लेकर लालू यादव और एचडी देवगौड़ा के बीच बड़ी बहस हुई थी। किताब के मुताबिक बहस के दौरान लालू यादव ने देवगौड़ा को कहा था कि उन्‍होंने उन्‍हें (देवगौड़ा को) इसीलिए प्रधानमंत्री नहीं बनाया था कि वे उनके (लालू के) खिलाफ मुकदमा तैयार करें। लालू ने देवगौड़ा को आगे कहा था कि उन्‍होंने उन्‍हें प्रधानमंत्री बनाकर बहुत बड़ी गलती की। तब देवगौड़ा ने कहा था, ‘केंद्र सरकार और सीबीआई आपकी पार्टी नहीं कि वे उन्‍हें भैंस की तरह जैसे मन किया, हांक दें। हम भारत के प्रधानमंत्री हैं, ना कि केवल आपके।’
navbharat times -Lalu In Rims: जेल नियमों के पालन में परिवार से दूर लालू रहे परेशान, कम खाया, शांत दिखे और करवटें बदलते रहे….
30 जुलाई 1997 को चारा घोटाला के मामले में लालू यादव की पहली गिरफ्तारी हुई थी। जेल जाने से पहले लालू यादव ने मुख्‍यमंत्री का पद छोड़ पत्‍नी राबड़ी देवी को कुर्सी पर बैठा दिया था।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News