Caste Census : सोनिया-शरद पवार समेत जातीय जनगणना को लेकर तेजस्वी ने देश के 33 नेताओं को लिखा पत्र, कही ये बात

84

Caste Census : सोनिया-शरद पवार समेत जातीय जनगणना को लेकर तेजस्वी ने देश के 33 नेताओं को लिखा पत्र, कही ये बात

पटना
जाति आधारित जनगणना की मांग (Caste Census Demand) को लेकर बिहार में सियासी घमासान थमता नहीं दिख रहा है। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने इस मांग को लेकर देशभर के 33 सियासी दलों के नेताओं को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने जातिगत जनगणना नहीं कराए जाने पर चिंता व्यक्त की है। पत्र में तेजस्वी ने लिखा है कि जाति आधारित जनगणना राष्ट्र निर्माण में एक जरूरी कदम है। उन्होंने इस चिट्ठी को अपने ट्विटर अकाउंट पर भी साझा की है।

समान विचारधारा वाली पार्टियों को एकजुट करना चाहते हैं तेजस्वी
आरजेडी नेता ने कहा कि बिहार विधानसभा में जातीय जनगणना को लेकर दो प्रस्ताव पारित किए गए थे। इस मसले पर सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में हम सभी ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी। हालांकि, केंद्र सरकार की ओर से अदालत में दिए गए हलफनामे में स्पष्ट कर दिया गया कि जातीय जनगणना कराया जाना संभव नहीं है। केंद्र के इस फैसले को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस मसले पर अपना स्टैंड साफ करना होगा।

इसे भी पढ़ें:- 8386 फिजिकल शिक्षकों की होगी बहाली, नीतीश कैबिनेट की बैठक में 21 एजेंडों पर लगी मुहर

तेजस्वी ने ट्वीट की चिट्ठी, कही ये बात
तेजस्वी यादव ने ट्वीट में लिखा, ‘मैंने देश के कई वरिष्ठ नेताओं को सामाजिक-आर्थिक और जाति आधारित जनगणना की चल रही मांग और उसके प्रति केंद्र के उदासीनता रवैये को लेकर हमारी साझा आशंकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में लिखा है।’ उन्होंने कहा कि जातिगत जनगणना की मांग को राष्ट्र निर्माण में एक जरूरी कदम के रूप में देखा जाना चाहिए।

जनगणना में OBC जातियों की गिनती पर केंद्र सरकार का SC में हलफनामा, जेडीयू को अभी भी आस

तेजस्वी ने इन नेताओं को लिखी चिट्ठी
तेजस्वी यादव ने जिन नेताओं को खत लिखा है, उनमें कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, बीएसपी अध्यक्ष मायावती, डीएमके प्रमुख एम के स्टालिन, तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी का नाम शामिल है। सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई महासचिव डी राजा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, अकाली दल प्रमुख प्रकाश सिंह बादल, नेशनल कॉन्फ्रेन्स प्रमुख फारुक अब्दुल्ला को भी पत्र लिखा है। इनके साथ ही उद्धव ठाकरे, तेलंगामा के सीएम के. चंद्रशेखर राव, वाईएस जगनमोहन रेड्डी, महबूबा मुफ्ती, नवीन पटनायक, हेमंत सोरेन, पी विजयन, अरविंद केजरीवाल, अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, चरणजीत सिंह चन्नी भी शामिल हैं. उन्होंने बीजेपी को छोड़कर बिहार के दूसरे दलों के नेताओं जीतन राम मांझी, चिराग पासवान, मुकेश सहनी को भी चिट्ठी लिखी है।

Bihar News : जातीय जनगणना और PM मैटेरियल पर CM नीतीश ने कहीं ये बात

सीएम नीतीश से की अपना स्टैंड क्लीयर करने की मांग
तेजस्वी ने कहा कि जातीय जनगणना नहीं कराने के खिलाफ सत्ताधारी दल के पास एक भी तर्कसंगत कारण नहीं है। मैंने अलग-अलग दलों के 33 प्रमुख नेताओं को पत्र लिखकर इस संबंध में चिंता जताई है। शुक्रवार की शाम महागठबंधन के नेताओं ने बैठक कर केंद्र सरकार के फैसले का विरोध किया। महागठबंधन के नेताओं का कहना है कि केंद्र सरकार ने यह साफ कर दिया है कि वह जातीय जनगणना नहीं कराएगी। ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस मसले पर अपना स्टैंड साफ करना होगा।

Bihar News : जातीय जनगणना राजनीतिक नहीं बल्कि सामाजिक रूप से देश हित में है : नीतीश कुमार

बिहार बीजेपी का क्या होगा रुख
बिहार बीजेपी को भी यह साफ करना होगा कि वह केंद्र के रुख से असहमत है या सहमत। बिहार विधानसभा से इस संबंध में पारित प्रस्ताव पर उनकी सहमति थी। इधर, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल जातीय जनगणना को व्यवहारिक नहीं मानते। उन्होंने कहा कि केंद्र ने यह फैसला लिया कि हम जातीय जनगणना नहीं करा सकते। दूसरी ओर, जेडीयू के नेताओं को अभी भी उम्मीद है कि इस मामले में सकरात्मक पहल जरूर होगी। जेडीयू नेता संजय झा कहते हैं कि बिहार के करीब सभी दलों के प्रतिनिधिमंडल इस मामले में प्रधानमंत्री से मिल चुके हैं। इसमें सकारात्मक पहल जरूर होगी।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link