करियर : B.ed करना अच्छा विकल्प है या UGC NET Exam ?

2267
करियर : B.ed करना अच्छा विकल्प है या UGC NET Exam
करियर : B.ed करना अच्छा विकल्प है या UGC NET Exam

करियर : B.ed करना अच्छा विकल्प है या UGC NET Exam ? ( Career: Is B.ed a good option or UGC NET Exam ? )

वर्तमान समय में सरकारी नौकरी हासिल करना हर युवा का सपना होता है. लेकिन पढ़ाई के बीच में उसके सामन कई तरह के सवाल आते है, जिनमें उनके लिए फैसला लेना आसान नहीं होता है. इसी तरह का एक सवाल उन युवाओं के सामने आता है, जो शिक्षा के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं अर्थात् अध्यापक बनना चाहते हैं. मास्टर डिग्री करने के बाद उनके सामने सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि अभी वे B.ed करें या फिर UGC NET Exam की तैयारी करें. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

1600x960 1279619 b ed -
डिग्री

B.ed या UGC NET Exam –

इस सवाल का जवाब जानने से पहले आपको यह तय करना जरूरी है कि आपको जाँब की तुरंत आवश्यकता है या फिर आपका ध्येय पढ़ाई पर फोकस करने का है. अगर आपको जल्द ही नौकरी की जरूरत है, तो आपके लिए B.ed सबसे Best विकल्प रहेगा क्योंकि इसको करने के बाद आप स्कूल में निकलने वाली सभी नौकरियों के योग्य हो जाते हैं. इसको करने के बाद आप पहली कक्षा से लेकर 12 कक्षा तक पढ़ा सकते हैं क्योंकि मास्टर डिग्री आप पहले ही कर चुके हैं. केंद्रीय विद्यालय या राज्य सरकारों के द्वारा समय समय पर बड़े स्तर पर अध्यापकों की भर्ती की जाती है.

UGC NET min -
NTA UGC NET

इसके साथ ही अगर आप UGC NET Exam पर फोकस करते हैं, तो उसको करने के बाद आप सहायक प्रोफेसर के पद के योग्य हो जाते हैं या आप पी.एच.डी कर सकते हैं. लेकिन सहायक प्रोफेसर की रिक्तियां बहुत सीमित मात्रा में ही निकलती हैं. अगर स्कूल टीचर्स से तुलना करें, तो ना के बराबर. लेकिन हाँ, अगर आपमें योग्यता है और पढ़ाई में रूचि रखते हैं, तो पी.एच.डी करने के बाद आपके पास अच्छी खासी नौकरी हो सकती है, जिसमें सैलरी भी बहुत अच्छी होती है.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के फैसले में SC AIR 1978 का क्या मतलब है?

B.ed या UGC NET Exam में से किसी एक का चुनाव करना पड़े तो अगर आपको जल्दी नौकरी हासिल करनी है, तो B.ed करना बेहतर विकल्प है क्योंकि जरूरी नहीं है कि आप UGC NET Exam पास कर लेगें, तो उसके बाद आपको नौकरी मिल ही जाएगी. लेकिन स्कूल में सहायक प्रोफेसर की तुलना में जल्दी नौकरी मिलने की संभावना होती है. इसके साथ ही अगर आपने मास्टर कर ली है, तो UGC NET Exam तो आप B.ed के साथ भी दे सकते हैं. इसके साथ ही नौकरी पाने में पी.एच.डी से जल्दी बी.एड में नौकरी की संभावना ज्यादा होती है. अगर आपने मास्टर डिग्री नहीं कि है और शिक्षा के क्षेत्र में जाना चाहते हैं, तो बेहत्तर होगा कि बी.एड करने के बाद मास्टर डिग्री करें, ताकि जल्द ही नौकरी मिल सके.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.