क्या कोई Arts से पढ़ाई करने के बाद M.sc कर सकता है ?

190
क्या कोई Arts से पढ़ाई करने के बाद M.sc कर सकता है ?
क्या कोई Arts से पढ़ाई करने के बाद M.sc कर सकता है ?

क्या कोई Arts से पढ़ाई करने के बाद M.sc कर सकता है ? ( Can one do M.sc after studying arts? )

शिक्षा एक ऐसा साधन है, जो हमारी जिंदगी को रोशनी देता है. इसके साथ ही शिक्षा के कारण लोगों के जीवन में खुशहाली आ जाती है. इसी कारण आपने देखा होगा कि वर्तमान में माँ-बाप अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर बहुत ही चिंतित रहते हैं. जिससे अपने बच्चों का बेहतर भविष्य बनाया जा सकें. इसी कारण पढ़ाई के क्षेत्र उनके मन में कई तरह के सवाल पैदा होते हैं. इस तरह का एक सवाल जो काफी बार बच्चों के दिमाक में आता है कि क्या कोई Arts से पढ़ाई करने के बाद M.sc कर सकता है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है और आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

2021 8image 06 27 49858511300 ll -
शिक्षा नीति

कौन सी डिग्री किसके लिए-

इस सवाल का जवाब जानने से पहले हमारे लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि शिक्षा के क्षेत्र में कौन सा स्ट्रीम लेकर हम कौन सी डिग्री हासिल कर सकते हैं. हालांकि 2020 में आई ऩई एजुकेशन पॅालिसी इन सब धारणाओं से ऊपर उठाने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है. अगर वर्तमान परिदृष्य में बात करें, तो जो बच्चे 12 वीं कक्षा में Arts के Subject लेते हैं, वो आगे चलकर B.A तथा आगे चलकर M.A करते हैं. ठीक इसी तरह जो बच्चे 12 वीं कक्षा में Commerce के Subject लेते हैं, वो आगे चलकर B.com तथा आगे चलकर M.com करते हैं. इसी तरह से जो बच्चे 12 वीं कक्षा में Science के Subject लेते हैं, वो आगे चलकर B.sc तथा आगे चलकर M.sc करते हैं.

2021 7image 05 49 56765865100 ll -
शिक्षा निति

क्या कोई Arts से पढ़ाई करने के बाद M.sc कर सकता है –

अगर इस सवाल की बात करें, तो वैसे तो लगता है कि सिर्फ Science वाले बच्चे ही M.sc कर सकते हैं. लेकिन यहां यह बात ध्यान देने की है कि M.sc एक स्नात्तकोत्तर कोर्स है. यह एक विषय से किया जाता है. इसी कारण यदि कोई Arts with math के साथ पढ़ाई करता है, तो वह आसानी से M.sc कर सकता है. अब कुछ लोग कहेगें कि Math तो Science का विषय होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि कुछ विषय ऐसे भी होते हैं, जो Arts विद्यार्थी ही पढ़ते हैं. जैसे कि ज्योग्राफी विषय. यह काफी कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस विश्वविद्यालय से पढ़ते हैं. उदाहरण के तौर पर हरियाणा में कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय ज्योग्राफी विषय को विज्ञान क्षेत्र का विषय मानता है. इसी कारण कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से ज्योग्राफी में स्नातकोत्तर करने पर आपको M.Sc Geography की डिग्री दी जाती है. अगर इस सवाल की बात करें, तो इसका सीधा सा जवाब होगा कि Arts से पढ़ाई करने के बाद M.sc भी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या सरकारी कर्मचारियों को NGO का सदस्य बनने की अनुमति होती है ?

वैसे शिक्षा के क्षेत्र में सभी विषयों का अपना अपना महत्व होता है. अगर आपकी समझ अच्छी है तथा विषय पर अच्छी पकड़ रखते हैं, तो सभी विषयों में अच्छे भविष्य के विकल्प है. हालांकि ये बात जरूर है कि वर्तमान समय में कुछ विषयों की मांग बढ़ी है. लेकिन शिक्षा का मुख्य उद्देश्य विषय प्रधान कभी नही रहा है. समय के साथ साथ सभी विषयो का अपना महत्व रहा है. हमें अपने विषय चुनते समय यह ध्यान रखना चाहिएं कि हमारी रूचि किस विषय में हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.