रात को सोने से पहले उबालकर खाए केले, फायदे कर देंगे आपको हैरान

1486

नई दिल्ली: यूं तो फल सेहत के लिए काफी लाभदायक होते है, चिकित्सक भी आपको फलों के सेवन की सलाह देता है. आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा केले के बारे में कुछ ऐसा बताएंगे जिसे पढ़कर आप भी दंग रहे जाएंगे. यूं तो हम रोजाना ही एक केले का सेवन करते है, इसे खाने से शरीर को उर्जा भी मिलती है और आपको भूख नहीं लगती.

वहीं जो लोगों केले का सेवन नहीं करते है, तो जान लीजिए की केले से परहेज करना सही नहीं है. हमें रोज एक केले का सेवन करना चाहिए. केले को उबालकर खाए तो यह आमतौर पर केला खाने से ज्यादा फायदेमंद रहता है. रात में सोने से पहले केला उबालकर खाने से आपको शरीर में कुछ दिन में ही काफी बदलाव महसूस होंगे.

health benefits of eating boiled banana 2 news4social -

केले में कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है

अगर आप देर रात तक जागते है और आपको नींद नहीं आती है तो केले खाने से आपको फायद मिलेगा. केले में कैल्शियम काफी ज्यादा होता है, जो शरीर को ताकत प्रदान करता है. इसके सेवन से हड्डियां भी काफी मजबूत होती है. इसलिए डॉक्टर छोटे बच्चों को केले खिलाने की सलाह देते है. जिन लोगों को नींद की समस्या है उन्हें ठीक सोने से पहले छिलके सहित केले की चाय बनाकर पीनी चाहिए. इसको प्रक्रिया को एक सप्ताह तक लगातार करने से रात में आपको अच्छी नींद आएगी. इसके अलावा आप खुद को पहले से ज्यादा ताजगी भरा महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में करे हरड़ का सेवन, होंगे कई फायदे

केले की चाय बनाने की विधि

नींद आने पर या कम आने की समस्या से परेशान हो तो अब चिंता न करें, एक कप पानी को गैस पर उबलने रख दें. अब इसमें दालचीनी डालें और उबालने दें. उबाल आने के बाद पके हुए केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उबलते हुए पानी में दाल दें. पकाने के बाद इसे छानकर ठंडा करके पी लें. इसे पीने से आपको नींद नहीं आने वाली समस्या से राहत मिलेगी. आपको शायद इस बात के बारे में नहीं पता होगा कि केले के छिलकों में मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पर्याप्त होता है. केले के छिलकों की सब्जी बनाकर आप खा सकते हैं, यह शरीर के लिए काफी लाभकरी होता है.

health benefits of eating boiled banana 1 news4social -