बारिश के मौसम में करे हरड़ का सेवन, होंगे कई फायदे 

0

अगर आप बारिश के मौसम में कई बार बीमार हो जाते है तो जरा इससे ध्यान से पढ़ लीजिये होंगे कई फायदे. अब बारिश में घूमना किसे अच्छा नहीं लगता. सब सुहाने मौसम का लुफ्त उठाना चाहते है लेकिन बारिश के मौसम में कई बीमारिया हमे घेर लेती है. इनसे बचने का हर कोई प्रयास तो करता ही है लेकिन फिर भी आम बीमारियों के साथ मौसमी बीमारी का सामना करना ही पड़ता है. लेकिन, अब इनसे निपटने के लिए आप पहले से तैयारी कर सकते हैं. घेरलू नुस्खों से ही आप बारिश में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ खास इंतजाम करने होते हैं. आज हम जिस चीज की बात कर रहे हैं, वह आपको फंगल इंफेक्शन, बुखार, सर्दी-खांसी और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाती है.

हरड़ का करे इस्तेमाल, बचाती है कई रोगों से

आयुर्वेद में हरड़ का बहुत महत्व है. कही जगह इसे हरितकी भी कहा जाता है. हरड़ चहरे के निखार के लिए बेहद फायदेमंद है. यह छोटी की हरड़ बारिश के मौसम में आपके बेहद काम आ सकती है.

 एलर्जी से भी दिलाती है राहत

कभी कबार हमे बारिश में बहार घुमने से या वैसे भी एलर्जी हो जाती है. ऐसे में हरड़ का काढ़ा त्वचा संबंधी एलर्जी में लाभकारी है. हरड़ के फल को पानी में उबालकर काढ़ा बनाएं और इसका सेवन दिन में दो बार नियमित रूप से करने पर जल्द आराम मिलता है. एलर्जी से प्रभावित भाग की धुलाई भी इस काढ़े से की जा सकती है.

उल्टी, सूजन में फायदेमंद

हरड़ और शहद का सेवन करने से उल्टियां बंद हो जाती हैं. मुंह में सूजन होने पर हरड़ के गरारे करने से फायदा मिलता है. हरड़ का लेप छाछ के साथ मिलाकर गरारे करने से मसूढ़ों की सूजन में भी आराम मिलता है.

नहीं होगा फंगल इंफेक्शन 

बारिश में त्वचा पर फंगल इंफेक्शन की समस्या आम है. फंगल संक्रमण होने पर हरड़ के फल और हल्दी से तैयार लेप प्रभावित भाग पर दिन में दो बार लगाएं. त्वचा के पूरी तरह सामान्य होने तक इस लेप का इस्तेमाल जारी रखें. कुछ ही दिनों में इसका लाभ जरूर दिखाई देगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × four =