Bihar Election Results 2020: NDA ने नहीं जलने दी महागठबंधन की ‘लालटेन’

445
Bihar Election Results 2020: NDA ने नहीं जलने दी महागठबंधन की ‘लालटेन’

पटना: बिहार विधान सभा चुनावों के आखिरी नतीजे (Bihar election results 2020) सामने आ गए. NDA 125 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल करने में कामयाब रही, जबकि महागठबंधन को 110 सीटें मिलीं. निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में सत्ताधारी राजग में शामिल भाजपा (BJP) ने 74 सीटों पर, जदयू (JDU) ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी ने 4 सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है.

राजद को मिलीं 75 सीटें
विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद (RJD) ने 75 सीटों पर, कांग्रेस (Congress) ने 19 सीटों पर, भाकपा माले ने 12 सीटों पर, भाकपा एवं माकपा ने दो-दो सीटों पर जीत दर्ज की है.

AIMIM को मिलीं 5 सीटें
इस चुनाव में एआईएमआईएम (AIMIM) ने 5 सीटें, लोजपा (LJP) एवं बसपा (BSP) ने एक-एक सीट जीती हैं. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है.

पीएम मोदी ने जनता का आभार व्यक्त किया
इस जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट कर बिहार की जनता का आभार व्यक्त किया है. वहीं, अमित शाह ने ट्वीट के जरिए विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा है.

पीएम मोदी ने क्या कहा
पीएम मोदी ने कहा, ‘बिहार में जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से लोकतंत्र ने एक बार फिर विजय प्राप्त की है. BJP के साथ एनडीए के सभी कार्यकर्ताओं ने जिस संकल्प-समर्पण भाव के साथ कार्य किया, वह अभिभूत करने वाला है. मैं कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं और बिहार की जनता के प्रति हृदय से आभार प्रकट करता हूं.’

अमित शाह ने क्या कहा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट करके विपक्षी दलों पर निशाना साधा है. शाह ने लिखा कि चुनावों में जनता ने जिस उत्साह से @narendramodi जी और NDA की नीतियों में समर्थन जताया वो अद्भुत है. यह परिणाम न सिर्फ कोरोना के विरुद्ध मोदी सरकार की सफल लड़ाई में गरीब, मजदूर, किसान और युवाओं के विश्वास को दिखाता है वहीं ये नतीजे देश को गुमराह करने वालों के लिए सबक भी है.

यह भी पढ़े: जानिए किसे कहते हैं भारत का इकलौता ‘दामादों का गांव’?

Source link