तुलसी के पत्तों से कैसे दे कोरोना को मात?

2109

कोरोना का कहर दुनियाभर में फैलता जा रहा है , कोरोना से बचाव के लिए लोग सोशल डिस्टन्सिंग का पालन कर रहे है और घरेलु उपाय से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग रख रहे है। तुलसी के पत्तों का सेवन कर खुद का कोरोना से बचाव कर रहे है। भारत में तुलसी को एक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है। खबर तो यह भी आयी थी की पिछले एक सप्ताह में अधिकतर नर्सरियों से तुलसी के पौधे बिक गए हैं। नौबत यहाँ तक आगयी थी की बढ़ती मांग को देखते हुए पश्चिम बंगाल के कोलकाता से तुलसी के पौधों का आयात किया गया।

seedbazaar 500 excellent quality shyama tulsi original imaeny5vqerm7hhr -

यदि आप सर्दी व फिर बुखार से ग्रसित है तो मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर काढ़ा बना ले और फिर इसे पी ले। यह काढ़ा आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होगा। सांस की दुर्गंध की समस्या से भी तुलसी के पत्ते निजात दिलाते है। रोजाना सुबह उठकर तुलसी के कुछ पत्तों को मुंह में रखने से सांस की दुर्गंध धीरे-धीरे कम होने लगेगी और काफी राहत मिलेगी। तुलसी के पत्ते खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। जिससे खांसी, जुकाम व बुखार होने की संभावना कम रहती है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति का न्यूनतम तापमान कितना डिग्री सेंटीग्रेड होता है ?

A1innzxcliL. SL1500 -

अधिकतर लोग तुलसी के पौधे से पत्ते तोड़कर उसका सेवन कर रहे है। इसलिए तुलसी के पौधे की मांग काफी बढ़ रही है। यह वातावरण को भी स्वच्छ करने में काफी कारगार है। इस कोरोना काल का सामना करने के लिए लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी ध्यान दे रहे है , इस तरीके से कोरोना को मात देने में आसानी होगी।