तो आप भी जवाब की तैयारी कर लीजिये !

803
तो आप भी जवाब की तैयारी कर लीजिये !

वह दिन दूर नहीं है जब सरकारी मुलाजिम आप के घर के दरवाजे पर आएगा और आप से सवाल करेगा कि श्रीमान, कैसे गुजर रहे है आजकल आप के दिन? आप दिनभर में अपने समय का इस्तेमाल कैसे करते है? आपका ज्यादातर समय किस काम में बीतता है?

दरअसल सरकार अमेरिका और ब्रिटेन के नक्शे कदम पर भारत देश में भी पहली बार ‘टाइम यूज़ सर्वे’ कराने की तैयारी शुरू हो गई है। जिसके तहत लोगो से पूछा जाएगा कि वे अपने समय का उपयोग किस तरह से करते है। सूत्रों की माने तो नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविन्द पानगढ़िया की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय टास्क फाॅर्स ने सरकार से यह सर्वे करने की सिफारिश की है । यह सिफारिश प्रधानमंत्री कार्यालय को दिए एक प्रेजेंटेशन द्वारा की गई । माना जा रहा है पीएमओ को यह योजना पसंद आई है और जल्द ही इस दिशा में कदम उठाया जाएगा।

इस तरह का सर्वे अमेरिका और ब्रिटेन में किया जाता है । ब्रिटेन में साल 2000-01 और 2014-15 में इस तरह का सर्वे किया गया। इसमें लोगो से उनके खाली समय के कामो के बारो में पूछा गया। और भिन्न गतिविधियों में कितना समय लगाया । सर्वे से रोजगार और घरेलू लोगो के काम करने का पता लगा और साथ ही वो कितना समय कहाँ बर्बाद करते है इस बात का भी खुलासा हुआ।

सूत्रों की माने तो भारत में ‘टाइम यूज सर्वे’ नेशनल सैंपल सर्वे आर्गेनाइजेशन (एनएसएसओ ) करेगा । एनएसएसओ के आंकड़ों के आधार पर ही सरकार अब तक गरीबी रेखा भी तय करती रही है। पानगढ़िया की अध्यक्षता वाली जिस टास्क फाॅर्स ने यह सर्वे करने की सिफारिश की है, सरकार ने उसका गठन रोजगार के आंकड़े जुटाने की उपयुक्त विधि सुझाने को किया था।