Amarnath Cloudburst latest updates: मरने वालों की संख्या हुई 16, अब भी 40 से अधिक लापता, निकाले गए 15,000 तीर्थयात्री | Amarnath Cloudburst latest updates: Death toll rises to 16 | Patrika News

82
Amarnath Cloudburst latest updates: मरने वालों की संख्या हुई 16, अब भी 40 से अधिक लापता, निकाले गए 15,000 तीर्थयात्री | Amarnath Cloudburst latest updates: Death toll rises to 16 | Patrika News

Amarnath Cloudburst latest updates: मरने वालों की संख्या हुई 16, अब भी 40 से अधिक लापता, निकाले गए 15,000 तीर्थयात्री | Amarnath Cloudburst latest updates: Death toll rises to 16 | Patrika News

हजारों श्रद्धालु निकाले गए जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक बादल फटने के बाद पानी बढऩे से हजारों श्रद्धालु फंस गए थे और यात्रा को स्थगित किए जाने के बाद अब तक 15000 लोगों को निकाला जा चुका है। आइटीबीपी को पहले से अलर्ट रखा गया था। जहां श्रद्धालुओं के टेंट लगे थे, वहां सुरक्षा बलों के भी टेंट थे। इसीलिए बाढ़ आने के बाद बढ़ी संख्या में लोगों को बचाया जा सका है। आइटीबीपी सूत्रों के बताया, हालात को देखते हुए अमरनाथ यात्रा को कुछ समय रोकने का फैसला किया गया है। अमरनाथ गुफा क्षेत्र में कई दिन से लगातार बारिश हो रही है।

तेजी पर बचाव कार्य भारतीय वायु सेना ने अमरनाथ गुफा स्थल में बचाव कार्यों के लिए श्रीनगर से 2-2 एएलएच ध्रुव और एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। एक AN-32 और Ilyushin-76 परिवहन विमान आगे की आवश्यकताओं के लिए चंडीगढ़ में स्टैंडबाय पर रखा गया है। घायल तीर्थयात्रियों को अमरनाथ गुफा स्थल से भारतीय वायु सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर में आगे के इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है। खराब मौसम के कारण लद्दाख सेक्टर से श्री घाटी में हेलिकॉप्टरों को शामिल करना मुश्किल हो रहा है।

आईटीबीपी के पीआरओ विवेक कुमार पांडे ने बताया है कि बचाव अभियान तेज कर दिया गया है, करीब 30-40 लोग अब भी लापता हैं। अमरनाथ गुफा के पास मौसम साफ है। घायल लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से बेस पर लाया गया है। यात्रा अभी रुकी हुई है और हम लोगों को आगे नहीं बढ़ने की सलाह दे रहे हैं।
बीएसएफ एमआई 17 हेलिकॉप्टर को हवाई परिवहन में घायल व्यक्तियों और शवों के साथ-साथ नीलगढ़ हेलीपैड / बालटाल से बीएसएफ कैंप श्रीनगर तक आगे के इलाज के लिए या शवों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए कार्रवाई में लगाया गया है।

आसमान से बरसी आफत: गुफा के पास हुआ हादसा, तीर्थयात्री तंबू छोड़ पहाड़ पर चढे़ अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने सभी तीर्थयात्रियों से संयम रखने को कहा है। बोर्ड ने कहा जो जहां है, फिलहाल वहीं रुके। सभी को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाएगा। प्रभावितों को हरसंभव सहायता प्रदान की जा रही है। श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने बताया कि सेना के हेलिकॉप्टर भी एक्शन में हैं। सर्च ऑपरेशन जारी है।

श्रीगंगानगर: रिटायर्ड पुलिस अधिकारी खत्री सहित दो की मौत अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से मारे गए लोगों में रिटायर्ड यातायात थाना प्रभारी सुशील खत्री सहित श्रीगंगानगर के दो जने शामिल थे…बताया जा रहा है कि खत्री लोगों को बचाते हुए मारे गए। लेकिन उन्होंने कई लोगों को बचने में मदद की। इसके अलावा इलाके के एक व्यापारी सहित कई जने लापता बताए जा रहे हैं। एनडीआरएफ की टीमों ने करीब 11 शवों को मलबे से निकाला है। BSF MI-17 हेलिकॉप्टर द्वारा नौ शवों को नील गढ़ से श्रीनगर ले जाया गया है। लापता लोगों की संख्या अब भी 40 से अधिक बताई जा रही है। एडीएम प्रशासन डा. हरीतिमा ने बताया कि कश्मीर के डिवीजन कमिशनर से बात हुई है। हादसे में श्रीगंगानगर के सुशील खत्री और उनकी बेटी की सास सुनीता वधवा की भी मृत्यु हो गई।

राजस्थान के कई यात्रियों की अब तक सूचना नहीं ट्रैफिक थाने के सीआइ रहे सुशील खत्री अपने समधी मोहनलाल वधवा, समधन सुनीता रानी वधवा सहित परिवार के कई लोगों के साथ अमरनाथ यात्रा पर गए थे। वधवा श्रीगंगानगर न्यू क्लॉथ मार्केट के अध्यक्ष रह चुके हैं। वधवा सहित कई लोगों के बारे में अभी तक सूचना नहीं मिली है। इस परिवार के अन्य सदस्य सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

अमरनाथ गुफा मंदिर के पास बह गए बताया जा रहा है कि ट्रैफिक थाने के सीआइ रहे सुशील खत्री, जिन्होंने बादल फटने से कई लोगों को बाढ़ में डूबने से बचाया, दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा मंदिर के पास बहते पानी में बह गए। मृतक की पहचान श्रीगंगानगर ट्रैफिक थाने के पूर्व प्रभारी सुशील खत्री के रूप में हुई है।

अमरनाथ : बचाए गए तीर्थयात्रियों ने सुनाया बादल फटने का भयावह अनुभव लगभग 10 मरीज थे, दो को सिर में चोट लगी, पांच को फ्रैक्चर और दो-तीन हाइपोथर्मिया के मामले: मेजर पंकज कुमार, नोडल चिकित्सा अधिकारी, निकासी और बचाव अभियान, उत्तरी मार्ग



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News