दो हजार नोटों की छपाई पर मांगी सफाई ।

604

दो हजार के नोटों को लेकर अभी तक बहुत से सवाल लोगो के मन में है, नोटबंदी के बाद से मुद्रण में आये बदलाव से लोगो शुरूआती दौर में तो काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ा मगर वक़्त के साथ-साथ अब सब सही तरिके से चलन में है, मगर मुद्रण को लेकर अभी भी कई आंशकाएं जताई जा रही है, इन्ही आंशकाओं के चलते राज्यसभा में बुधवार को विपक्ष ने दो हजार रूपये की नोटों की छपाई बंद होने का मुद्दा उठाया। सदन में सरकार से इस मसले पर सफाई मांगी गई। जिस वक़्त यह मामला उठाया गया सदन में वित्तमंत्री अरुण जेटली भी मौजूद थे। लेकिन उन्होंने इस मुद्दे पर कोई टिपण्णी नहीं दी ।

शून्यकाल शुरू होने पर सपा के नरेश अग्रवाल ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए सरकार से जानना चाहा कि क्या दो हजार रूपये के नोट बंद किये जा रहे है? उन्होंने कहा कि ऐसी खबरें है कि सरकार ने दो हजार रूपये का नोट बंद करने का फैसला किया है। साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक को दो हजार रूपये के नोटों की छपाई नहीं करने का आदेश दिया गया है। अग्रवाल ने कहा कि ऐसी परम्परा रही कि संसद सत्र के दौरान सरकार अगर कोई नीतिगत निर्णय लेती है, तो उसके बारे में संसद को सूचित किया जाना चाहिए।

स्थिति स्पष्ट करने की मांग
सपा नेता ने कहा कि अब दो हजार रूपये के 3.2 लाख करोड़ मूल्य के नोट आरबीआई छाप चुका है। अब आरबीआई ने इनका मुद्रण बंद कर दिया है। एक बार नोटबंदी की जा चुकी है और दूसरी बार ऐसा करने की योजना है। वित्तमंत्री को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। उपसभापति पी. जे. कुरियन ने कहा कि यह आरबीआई की कार्रवाई है। अग्रवाल ने कहा कि पिछली बार नोटबंदी का फैसला सरकार ने किया था, आरबीआई ने नहीं।

सरकार अफवाहों पर लगाए रोक
जदयू नेता शरद यादव ने कहा कि देश में इस मामले पर अफवाह फ़ैल सकती है। यह मुद्दा उठना नहीं चाहिए था लेकिन मुद्दा उठा है, तो सरकार को स्थिति साफ़ karni चाहिए। नहीं तो लोग दो हजार की नोट वापस करना शुरू कर देंगे ।

एक हजार के सिक्को पर कांग्रेस ने किये सवाल
अग्रवाल से सहमति जताते हुए सदन में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य गुलाम नबी आजाद ने जानना चाहा कि क्या सरकार एक हजार रूपये के सिक्के जारी करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि हर दिन हम खबरों में पढ़ते है कि सौ रूपये, दो सौ रूपये और एक हजार के सिक्के शुरू किये जायँगे वास्तविकता क्या है? क्या हमे इन खबरों पर भरोसा करना चाहिए। आजाद ने कहा कि क्या हमे एक हजार रूपये के सिक्के मिलने वाले है और इन सिक्को को ले कर जाने के लिए हमे थैलो का इंतजाम करना होगा ।