अब भांग से बनी दवाई से होगा कैंसर का इलाज, एम्स में होगी स्टडी

623

नई दिल्ली: कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के लिए काफी नुस्के देखें गए है. लेकिन अब कैंसर के इलाज के लिए भांग का प्रयोग किए जाने की संभावनाएं है.

बता दें कि चूहों पर की गई स्टडी में यह साबित हुआ है कि भांग के इस्तेमाल से कैंसर मरीजों की बीमारी को कम किया जा सकता है. अब यहीं इस्तेमाल डॉक्टर इंसानों पर करने जा रहें है. एम्स में कीमोथेरपी से गुजर रहें कैंसर रोगियों पर भांग की पत्तियों से बनी दवाओं का उपयोग कर ये पता लगाया जाएगा कि यह कितना सफल साबित रहेंगा. वहीं इस पर एम्स के सर्जरी विभाग के डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव का कहना है कि इस स्टडी के लिए आयुष मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया गया है.

भांग के कुछ पौधे मेडिकल गुणों से युक्त

वैसे सभी जानते है कि भांग नशे करने के लिए इस्तेमाल की जाती है, लेकिन इसके कुछ पौधे ऐसे है जिसमें मेडिकल गुण भी पाए जाते है. बता दें कि शुक्रवार को भांग के इस मेडिकल गुण वाले पौधे के इलाज में इस्तेमाल को लेकर राजधानी दिल्ली में एक कांफ्रेंस आयोजित करवाई गई जिसमें डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि मंत्रालय को भांग से बनी दवाएं उपलब्ध कराना है, ताकि उसका प्रयोग कर कैंसर मरीजों पर किया जा सकें. उन्होंने कहा कि इस रिसर्च के लिए कैंसर के लगभग 450 मरीजों को शामिल किया जाएगा, जिन्हें कीमोथेरपी दी जा रहीं है.

aiims to develop cannabis based drugs for cancer patients 1 news4social -

ये दवा मरीजों के मूड को करेगी बेहतर

उन्होंने आगे कहा है कि कई अध्ययन में यह देखा गया है कि मेडिकल गुण वाले भांग में मौजूद कैनाबाइडियॉल (सीबीडी) कीमोथेरेपी के साइडइफेक्ट को कम करता है. जिससे रोगियों में भूख बढ़ने, चिड़चिड़ापन कम, उल्टी जैसी समस्या खत्म हो सकती है. बवजूद इसके भांग से बनी दवा कैंसर मरीजों के मूड को भी बेहतर बनाए रखेगी.

यह भी पढ़ें:  इस फल को खाने से कई परेशानियों से पा सकते है छुटकारा

जानिए कैसे भांग की पत्तियों से बनेगी दवा

डॉक्टर अनुराग ने आगे कहा है कि कैंसर से पीड़ित मरीजों को कीमोथेरपी के दौरान कैप्सूल के रूप में भांग की पत्तियों से बनी दवा दी जाएगी. इस कारण हम यह जान पाएंगे की भांग में पाए जाने वाले प्राकृतिक पदार्थ कैनाबाइडियॉल (सीबीडी) से कीमोथैरपी में प्रयोग होने वाली जेमसिटाबाइन पर किस तरह का असर होता है.