Agra News: 8 महीने से अपनी ‘यशोदा’ मां से मिलने को छटपटा रही 8 साल की कायनात, भावुक कर देगी ये कहानी

3
Agra News: 8 महीने से अपनी ‘यशोदा’ मां से मिलने को छटपटा रही 8 साल की कायनात, भावुक कर देगी ये कहानी

Agra News: 8 महीने से अपनी ‘यशोदा’ मां से मिलने को छटपटा रही 8 साल की कायनात, भावुक कर देगी ये कहानी

आगरा में रहने वाली मीना ने सड़क पर लावारिस मिली जिस बेटी को आठ सालों तक पाला, उसे सरकारी सिस्‍टम ने मां से दूर कर दिया है। बेटी कायनात को राजकीय बाल गृह में रख दिया गया है। मीना मंत्री से लेकर अफसरों तक गुहार लगा रही हैं लेकिन उनकी फरियाद पर कोई ध्‍यान नहीं दे रहा है।

 

आगरा का राजकीय बाल

हाइलाइट्स

  • आगरा में आठ साल पहले नवजात बच्‍ची किन्‍नर को सड़क पर पड़ी मिली थी
  • किन्‍नर ने एक महिला को दिया, मीना ने बच्‍ची को पाल पोष कर बड़ा किया
  • बच्‍ची को अब आगरा के राजकीय बाल गृह में भेज दिया गया है, मां परेशान
सुनील साकेत, आगरा: ये कहानी एक ऐसी बच्ची की है जो एक किन्नर को लावारिस पड़ी मिली थी। किन्नर ने उसे एक महिला को यह कहते हुए दे दिया कि अगर पाल सको तो पाल लेना, नहीं तो फेंक देना। लेकिन एक मां का दिल बच्ची पर पसीज गया और उसने उसे बेहतर परवरिश दी। सबकुछ सही चल रहा होता है। अब इस कहानी में ट्विस्‍ट आ जाता है। जब बच्ची बड़ी हो गई तो एक दिन वह किन्नर फिर उस मोहल्ले में आता है और बच्ची को अपने साथ लेकर चला जाता है। जैसे तैसे मां ने उस किन्नर से बच्‍ची कायनात को वापस ले लिया, लेकिन सरकारी पेच ने फिर से उसे अपनी बच्ची से दूर कर दिया है। पिछले 8 महीने से बच्ची और मां एक दूसरे के पास जाने के लिए छटपटा रहे हैं। अपनी बच्ची को पाने के लिए बेबस मां से कैबिनेट मंत्री से लेकर जिलाधिकारी तक फरियाद लगाई है।

मामला वर्ष 2014 का है। नंदलाल पुर टेढ़ी बगिया की रहने वाली मीना देवी ने बताया कि 28 नवंबर को फर्रुखाबाद के रहने वाला अंजलि उर्फ अर्जुन किन्नर उसके घर एक नवजात बच्ची को लेकर पहुंचा था। किन्नर ने मीना से कहा था कि इसका पालन-पोषण कर लेना नहीं तो इसे कहीं फेंक देना। मीना ने उस बच्ची की देखभाल की। उसका इलाज कराया और उसे कायनात नाम दे दिया। मीना ने उसका एक अंग्रेजी मीडियम स्कूल में दाखिला करा दिया। कायनात अब 9 साल की हो गई है। इस बीच, चाइल्ड वेलफेयर कमिटी (सीडब्ल्यूसी) बच्‍ची को राजकीय बाल गृह में लेकर चली गई। पिछले 8 माह से वह आगरा के शाहगंज स्थित राजकीय बाल गृह में रह रही है। हाल ही में जब मीना कायनात को देखने के लिए पहुंची तो वह फफक-फफक पर रोने लगी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। मीना ने जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल से बच्ची की सुपुर्दगी की गुहार लगाई है।

किन्नर ले गया था कायनात को

मीना ने बताया कि अक्टूबर 2021 में किन्नर अर्जुन उसके घर आया था और वह उसकी अनुपस्थिति में कायनात को अपने साथ फर्रुखाबाद लेकर चला गया था। जब उसे पता चला तो वह फर्रुखाबाद पहुंच गई और चाइल्डलाइन के हस्तक्षेप के बाद वापस अपने साथ आगरा ले आई। बाल कल्याण समिति ने कायनात को उसकी सुपुर्दगी में सौंप दिया और हर 15 दिन बाद बच्ची को लेकर रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा था। तब से वह लगातार बच्ची को बाल कल्याण समिति के पास लेकर जाती थी।

8 महीने से व्याकुल है मीना

मीना ने बताया कि 17 अगस्त, 2022 को बाल कल्याण समिति ने उसे कायनात को साथ लेकर बुलाया और बच्‍ची को राजकीय बाल गृह में रख दिया। मीना को हर बार यह कहा जाता था कि बच्ची उसे सुपुर्द कर दी जाएगी, लेकिन उसे कायनात से दूर ही रखा गया है। इसके बाद से एक आदेश भेजा गया जिसमें उसकी सुपुर्दगी में रखने से इनकार कर दिया गया है। तब से लेकर आज तक मीना कायनात को पाने के लिए छटपटा रही है। चाइल्ड राइट एक्टिविस्ट नरेश पारस का कहना है कि एक वर्ष बाद बच्ची कानपुर बाल गृह में भेज दी जाएगी। इससे बाद बच्ची का मां से मिलने की संभावनाएं कम हो जाएंगी। बच्ची पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। समिति को इस मामले में पुन: विचार किया जाना चाहिए।

क्या कहती हैं समिति की अध्यक्ष

वीं, बाल कल्‍याण समिति की अध्यक्ष मोनिका सिंह का कहना है कि किन्नर ने आरोप लगाया था कि महिला बच्ची के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करती है। उसकी आपत्ति के बाद बच्ची को बाल गृह में रखवाया था। मगर जांच में पाया गया कि बच्ची और मां के बीच अच्छे संबंध हैं। वे जनवरी से छुट्टी पर थीं। इस दौरान समिति के सदस्यों ने मार्च 2023 में अंतिम रिपोर्ट में पर हस्ताक्षर किए थे कि बच्ची महिला को सुपुर्द नहीं की जाएगी। समिति के सदस्य बेताल सिंह का कहना है कि पूरा मामला अध्यक्ष मोनिका सिंह के संज्ञान में है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News