Facebook के 40 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर लीक, तीन देशों में सबसे ज्यादा असर

0

इस्टेंट मैसेजिंग ऐप फेसबुक के 40 करोड़ से अधिक यूजर्स के फोन नंबर का डाटा लीक हो गया है। अमेरिकी मीडिया में जारी एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है। इसके अलावा  इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि तीन देशों के यूजर्स पर इसका असर पड़ा है। 

फोन नंबर के अलावा यूजर्स का जेंडर, लोकेशन भी लीक हो गया है। न्यूज वेबसाइट टेक क्रच के अनुसार अमेरिका, वियतनाम और ब्रिटेन में रहने वाले लोग इससे प्रभावित हुए हैं। अमेरिका में 13.3 करोड़ यूजर्स, वियतनाम में 5 करोड़ और ब्रिटेन में 1.8 करोड़ लोगों का डाटा लीक हो गया है।  

Install Kare Flipcart App aur Paaye Rs.500 PayTm Par Turant

वेबसाइट के अनुसार फेसबुक का सर्वर पासवर्ड से सुरक्षित नहीं था, जिसकी वजह से कोई भी डाटाबेस का एक्सेस ले सकता था। यह बुधवार तक ऐसा ही था। फेसबुक ने भी इस रिपोर्ट के कुछ हिस्सों पर सहमति जताई है। हालांकि उसने कहा है कि जिन यूजर्स का डाटा लीक हुआ है वो 41.9 करोड़ के केवल आधे है। 

समाचार एजेंसी से बात करते हुए फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा है कि डाटासेट को नीचे ले लिया गया है और इसका कोई प्रमाण नहीं है कि डाटा लीक हो चुका है। 

अमेरिका की बड़ी टेक कंपनियों गूगल, फेसबुक और एप्पल पर संघीय व्यापार आयोग और जांच एजेंसियां पिछले एक साल से इन पर कड़ी नजर रखी हुई हैं। मंगलवार को ही गूगल पर 12.24 लाख करोड़ रुपये का जुर्माना लगा था। वहीं कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक मामले में फेसबुक की संलिप्तता सामने आने के बाद से एजेंसियां किसी भी तरह की ढील नहीं देना चाहती हैं। फोन नंबर लीक होने से ऐसे यूजर्स पर स्पैम कॉलिंग, सिम स्वैपिंग, बैंक अकाउंट हैकिंग जैसी घटनाएं हो सकती है।

ये भी पढ़ें : WhatsApp पर किसने आपकी प्रोफाइल देखी, इन तरीकों से तुरंत पता करें