सावधान! दिल्ली में होने वाली है बूंदाबांदी, मौसम को लेकर जान लें IMD का ताजा अपडेट

15
सावधान! दिल्ली में होने वाली है बूंदाबांदी, मौसम को लेकर जान लें IMD का ताजा अपडेट

सावधान! दिल्ली में होने वाली है बूंदाबांदी, मौसम को लेकर जान लें IMD का ताजा अपडेट

नई दिल्ली: लंबे समय से जारी शुष्क मौसम के बीच बारिश की उम्मीद तो जगी है, लेकिन यह बारिश गर्मी से राहत दिलाने में नाकाम रह सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले हफ्ते होने वाली बारिश राजधानी में बूंदाबांदी के रूप में ही गिरेगी। इसकी वजह से तापमान इस दौरान भी 33 डिग्री के आसपास बना रहेगा। वहीं न्यूनतम तापमान बढ़कर 18 डिग्री तक पहुंच सकता है।

आज छाए रह सकते हैं बादल
मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। हवा में नमी का स्तर 42 से 92 प्रतिशत तक रहा। अब शनिवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान शनिवार से बढ़ने शुरू हो जाएंगे और सोमवार तक गर्मी बढ़ती रहेगी। शनिवार को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रह सकता है। इसके बाद 11 और 12 मार्च को अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। इसके बाद 13 मार्च को यह बढ़ते हुए 34 डिग्री तक पहुंच सकता है।
Delhi Weather Update: मौसम की बेरुखी मार्च भर चलेगी, दिल्‍ली में बारिश का फिलहाल कोई चांस नहीं
अगले हफ्ते हो सकती है बूंदाबांदी
इस सीजन में अब तक तापमान 34 डिग्री नहीं गया है। इसके बाद 14 मार्च से बूंदाबांदी की संभावना है। 14 से 16 मार्च तक एक से दो स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना है। इसके बावजूद अधिकतम तापमान बढ़कर 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तक पहुंच सकता है। स्काईमेट के अनुसार, आमतौर पर मार्च के पहले 10 दिनों में तापमान 27 से 28 डिग्री रहता है। इस बार यह सामान्य से अधिक ही बना रहा है। अगले कुछ दिनों से तापमान 34 डिग्री के स्तर पर पहुंच सकता है। इससे पूर्व 20 फरवरी 2023 को अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री दर्ज हुआ था। राजधानी में अब वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से 14 से 18 मार्च के बीच बारिश की उम्मीद है। 17 और 18 मार्च को बारिश की गतिविधियां अधिक होंगी।
Navbharat Times -NCR में बूंदाबांदी, दिल्ली में बादल और तेज हवाएं…आखिर मौसम का मिजाज क्यों बदला हुआ है?
कुछ इलाकों में बेहद खराब स्तर में रहा प्रदूषण
अगर प्रदूषण की बात करें तो राजधानी में ग्रैप-1 हट चुका है। इसके बाद शुक्रवार को भी प्रदूषण सामान्य स्तर पर बना रहा। हालांकि कुछ जगहों पर यह बेहद खराब स्तर पर पहुंच चुका है। आने वाले दिनों में हवाएं तेज चलेंगी। अगले हफ्ते तीन से चार दिन बूंदाबांदी की संभावना भी है। ऐसे में प्रदूषण के बहुत अधिक बढ़ने के आसार अभी नहीं है। सीपीसीबी (सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) के मुताबिक, राजधानी का औसत प्रदूषण स्तर सामान्य रहा। वहीं, कुछ जगहों पर यह बेहद खराब दर्ज हुआ। इनमें शादीपुर का एक्यूआई 316, एनएसआईटी द्वारका का 311 रहा। इसके अलावा दस जगहों पर प्रदूषण खराब स्थिति में भी दर्ज हुआ। अन्य जगहों पर यह सामान्य रहा।
Navbharat Times -Delhi Weather: दिल्‍ली में होली का रंग फीका नहीं करेगा मौसम, प्रदूषण बिगाड़ सकता है मजा
अगले हफ्ते सामान्य रहेगा प्रदूषण
आईआईटीएम पुणे के अनुसार, 11 से 13 मार्च तक प्रदूषण सामान्य स्तर पर रहेगा। इसके बाद अगले छह दिनों तक भी यह सामान्य स्थिति में ही बना रहेगा। शनिवार सुबह हवाओं की गति कम रहेगी। लेकिन दोपहर के समय इनमें तेजी आएगी। यह 8 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहेगी। वहीं, 12 मार्च को भी हवाओं की गति 4 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहेगी। इसके बाद 13 मार्च को यह 10 से 12 किलोमीटर के आसपास रहेगी। 14 से 16 मार्च के बीच बूंदाबांदी की संभावना भी है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News