सात महीने, सात ओपनर्स… T20 में द्रविड़ और रोहित के प्रयोग कहीं वर्ल्‍ड कप में लुटिया न डुबा दें!

175
सात महीने, सात ओपनर्स… T20 में द्रविड़ और रोहित के प्रयोग कहीं वर्ल्‍ड कप में लुटिया न डुबा दें!


सात महीने, सात ओपनर्स… T20 में द्रविड़ और रोहित के प्रयोग कहीं वर्ल्‍ड कप में लुटिया न डुबा दें!

नई दिल्‍ली: अक्‍टूबर-नवंबर 2022 में टी20 वर्ल्‍ड कप होना है और भारत के पास नियमित ओपनर्स नहीं हैं। न तो प्राइमरी और नही बैकअप ओपनर्स की तलाश पूरी हो पाई है। यह हाल तब है जब जनवरी से जुलाई के बीच, सात महीनों में टीम इंडिया ने सात अलग-अलग प्‍लेयर्स को आजमाया है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज के पहले मैच में सूर्यकुमार यादव बतौर ओपनर उतरे। इससे पहले, इंग्‍लैंड में ऋषभ पंत ने ओपन किया था। कोच राहुल द्रविड़ और कप्‍तान रोहित शर्मा की लगातार ओपनर्स बदलने की रणनीति पूर्व खिलाड़‍ियों के गले नहीं उतर रही। कई दिग्‍गजों ने ऐसे ‘प्रयोगों’ को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि किसी भी प्‍लेयर को किसी खास स्‍पॉट पर कम से कम 5-6 चांसेज तो मिलने ही चाहिए। भारत ने इस साल जिन सात ओपनर्स को आजमाया है, उनमें ईशान किशन ने सबसे ज्‍यादा बार ओपनिंग की। किशन ने 2022 में 13 बार ओपनिंग करते हुए 419 रन बनाए हैं जिनमें तीन फिफ्टी शामिल हैं।

रोहित के साथ सूर्यकुमार… ये क्‍या हो रहा है?
विंडीज के खिलाफ शुक्रवार को पहले टी20 मुकाबले में उस वक्‍त दर्शक से लेकर एक्‍सपर्ट्स तक हैरान रह गए जब रोहित के साथ बतौर ओपनर सूर्यकुमार यादव आते दिखे। सब मानकर चल रहे थे कि इंग्‍लैंड में ऋषभ पंत को आजमाए जाने के बाद उनसे विंडीज में भी ओपन कराया जाएगा। ENG के खिलाफ बतौर ओपनर पंत ने दो पारियां खेलीं। पहली में 15 गेंद में 26 और दूसरी पारी में 5 गेंद में 1 रन बनाए। अब सूर्यकुमार से ओपनिंग करवाने का तुक समझ नहीं आ रहा। पूर्व क्रिकेटर मोहम्‍मद कैफ ने फैनकोड के प्रोग्राम में कहा कि पंत को और मौके मिलने चाहिए थे। कैफ के अनुसार, द्रविड़-रोहित ऐसा करके प्‍लेयर्स को 5-6 मैचों के लिए ट्राई करने की रणनीति से भटक गए हैं। कैफ ने कहा, ‘मेरी समझ में तो बिल्‍कुल नहीं आया। अगर आप ऋषभ पंत को 2-3 मैचों में ओपनर की तरह ट्राई कर रहे थे तो आपको उन्‍हें आज भी ओपन कराना चाहिए था। उन्‍हे कम से कम 5 मौके तो दीजिए।’

इस साल T20Is में कौन-कौन सी जोड़‍ियां आजमाई गईं?

  • रोहित शर्मा – ईशान किशन
  • संजू सैमसन – रोहित शर्मा
  • ऋतुराज गायकवाड़ – ईशान किशन
  • दीपक हुड्डा – ईशान किशन
  • संजू सैमसन – ईशान किशन
  • रोहित शर्मा – ऋषभ पंत
  • रोहित शर्मा – सूर्यकुमार यादव

कप्‍तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की यह रणनीति… वे प्‍लेयर्स को कम से कम 5-6 मैचों तक बैक करते हैं लेकिन पंत के साथ ऐसा नहीं हुआ। और सूर्यकुमार यादव की भूमिका बीच में पारी संभालने की और फिनिशिंग टच देने की है। असल में जब कोहली और राहुल लौटेंगे जब भी नंबर 4 पर उनकी भूमिका रहनी चाहिए लेकिन पंत को मौका दिया जाना चाहिए था। नहीं समझा कि क्‍या हुआ। ईशान किशन भी इंतजार कर रहे हैं।

मोहम्‍मद कैफ

IND vs WI: छक्के के लिए जा रही थी गेंद, बीच में आ गए सुपरमैन श्रेयस अय्यर, देखें वीडियो
रोहित-सूर्यकुमार की जोड़ी ने 44 रन जोड़े
यह पहली बार था जब सूर्यकुमार ने T20I में भारत के लिए ओपनिंग की। उन्‍होंने तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से 16 गेंद में 24 रन बनाए। रोहित और सूर्यकुमार की जोड़ी का पहला प्रयोग सफल कहा जाएगा क्‍योंकि दोनों ने 28 गेंद में 44 रन जोड़े। भारत ने 20 ओवर में कुल 190 रन बनाए। जवाब में विंडीज 8 विकेट खोकर सिर्फ 122 रन ही बना सकी। भारत ने 68 रन से पहला मैच जीत 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।



Source link