राजस्थान के लिए मोदी सरकार ने क्या क्या किया? जनता तक पहुंचाएगी बीजेपी, पूनियां ने जयपुर में गिनाई ये 7 बड़ी उपलब्धियां

126

राजस्थान के लिए मोदी सरकार ने क्या क्या किया? जनता तक पहुंचाएगी बीजेपी, पूनियां ने जयपुर में गिनाई ये 7 बड़ी उपलब्धियां

रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को 8 साल पूरे (8 Years of Modi Government) होने के उपलक्ष्य में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां (satish poonia) ने राजस्थान के संबंध में उपलब्धियों का लेखा जोखा प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के मार्फ़त राजस्थान के करोड़ों लोग लाभान्वित हुए हैं। हालांकि राज्य सरकार की उदासीनता और गैर जिम्मेदाराना रवैये के कारण कई लोग लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ से वंचित रह गए हैं। सतीश पूनियां ने कहा कि 30 मई से 14 जून तक सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके तहत सरकार की उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाया जा रहा है।

राजस्थान के संदर्भ में ये उपलब्धियां गिनाई सतीश पूनियां ने

1. केंद्र की मुद्रा योजना के तहत 1 करोड़ 11 लाख लोगों को ऋण की राशि स्वीकृत हुई जिसमें 78,629 करोड रुपए का ऋण राजस्थान के लोगों को मिला।
2. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत प्रदेश के 3 करोड़ 11 लाख लोगों के खाते खोले गए। इन बैंक खातों में विभिन्न योजनाओं के तहत 12 हजार 994 करोड रुपए की राशि सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर हुई।
3. किसान सम्मान निधि योजना के तहत राजस्थान के 75 लाख किसानों के खातों में 10791 करोड़ रुपए की राशि हस्तांतरित हुई।
4. स्वच्छ भारत मिशन के तहत राजस्थान में 81 लाख 20 हजार शौचालय निर्मित हुए। प्रत्येक लाभार्थी को 12-12 हजार रुपए की सहयोग राशि प्रदान की गई।
5. जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल लगाने की योजना के लिए 14 हजार करोड रुपए की राशि स्वीकृत हुई। 4272 करोड रुपए की राशि आ चुकी है। इसमें से 1877 करोड़ रुपए खर्च हो चुके। जैसलमेर जैसे सुदूर जिले के ग्रामीण इलाकों तक नल के जरिए पेयजल पहुंचाया जा रहा है।
6. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत राजस्थान के 4 करोड़ 49 लाख किसानों का फसल बीमा हुआ। 1 करोड़ 25 लाख किसानों को 16560 करोड़ रुपए का मुआवजा केंद्र सरकार द्वारा दिया जा चुका है।
7. कोरोना के बाद राशन वितरण करने की योजना के तहत राजस्थान के 80 करोड़ लोगों को सीधे राशन वितरण हो रहा है।
Rajasthan Politics: खेल मंत्री अशोक चांदना ने ‘जलालत’ भरे मंत्री पद से मांगी मुक्ति, पूनियां बोले-जहाज डूब रहा है… 2023 के रुझान आने शुरू
राम मंदिर और राष्ट्रीय स्तर पर लिए गए बड़े फैसलों का भी किया जिक्र

मीडिया से रूबरू होते हुए सतीश पूनियां ने कहा कि यह राम का देश है। राम की संस्कृति का देश है लेकिन देश में जहां राम पैदा हुए। वहां राम बंधक थे। आज भारत का सौभाग्य है कि राम जी की धरती पर राम जी की महिमा महिमा का गुणगान हुआ है। अयोध्या की पवित्र भूमि पर प्रधानमंत्री ने अपने हाथों से राम मंदिर निर्माण का शुभारंभ किया। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद देश में आतंकवाद का खात्मा हुआ है। कोरोना काल में 180 करोड़ 92 लाख लोगों को मुफ्त वैक्सीन और बूस्टर डोज की सुविधा केंद्र सरकार द्वारा दी गई। कोरोना काल के दौरान केंद्र सरकार की ओर से किए गए कार्यों को विश्व पटल पर सराहा गया।

मंत्री अशोक चांदना की इस्तीफे की पेशकश, जलालत भरे पद से मांगी मुक्ति तो बीजेपी ने जमकर कसे तंज

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News