रहें अलर्ट! दिल्ली में मच्छरों की फौज, इन कॉलोनियों में मच्छरों का विस्फोट

23
रहें अलर्ट! दिल्ली में मच्छरों की फौज, इन कॉलोनियों में मच्छरों का विस्फोट

रहें अलर्ट! दिल्ली में मच्छरों की फौज, इन कॉलोनियों में मच्छरों का विस्फोट

नई दिल्ली: मौसम का मिजाज बदलते ही लोग न सिर्फ गर्मी से परेशान हैं, बल्कि मच्छरों ने भी परेशानी बढ़ा दी है। केशवपुरम जोन में तो मच्छर इतने ज्यादा हैं कि सारे मानक फेल हो गए हैं। इस जोन में कुछ ऐसे इलाके हैं, जहां मच्छरों की संख्या 35 व्यक्ति/ घंटा भी है। जबकि मानकों के अनुसार, इन मच्छरों का घनत्व 0-1 व्यक्ति/ घंटा से अधिक नहीं होना चाहिए। घरेलू मच्छरों (क्यूलेक्स) का घनत्व बढ़ने पर फाइलेरिया रोग का खतरा बढ़ जाता है।

एमसीडी ने तीन हफ्ते की रिपोर्ट तैयार की

एमसीडी के पब्लिक हेल्थ विभाग के अफसरों ने सभी 12 जोन में मच्छरों के घनत्व की रिपोर्ट तैयार की है। 17 मार्च से 31 मार्च तक की रिपोर्ट में सभी जोन में मच्छरों की संख्या में बेशुमार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सेंट्रल, साउथ, वेस्ट और नजफगढ़ जोन में भी मच्छरों की संख्या बढ़ी है। इन चारों जोन में मार्च के मध्य तक मच्छरों का घनत्व 0.5 व्यक्ति/ घंटा था, जो 31 मार्च तक बढ़कर 3 व्यक्ति/ घंटे के आसपास पहुंच गया है। यानी इस दौरान मच्छरों की संख्या में तीन गुना बढ़ोतरी हुई। केशवपुरम जोन मच्छरों के मामले में बेहद संवेदनशील है। इस जोन में शालीमार बाग, पुष्पांजलि एनक्लेव, मंगोलपुरी इंडस्ट्रियल एरिया, शकूरपुर स्थित केशवद्वार झुग्गी बस्ती, न्यू सैनिक विहार व सैनिक विहार झुग्गी बस्ती एरिया में मच्छरों का घनत्व 12 से 35 व्यक्ति/ घंटा रेकॉर्ड किया गया है।

स्तन कैंसर के खतरे का पता लगाने में मददगार होगा डीप लर्निंग मॉडल, लेकिन कैसे? जानिए इसके बारे में सबकुछ

क्या कहते हैं एंटोमोलॉजिस्ट

एमसीडी में काम करने वाले एंटोमोलॉजिस्ट का कहना है कि तय मानकों के मुताबिक मच्छरों का घनत्व 0-1 व्यक्ति/ घंटा से अधिक नहीं होना चाहिए। मच्छरों की संख्या इससे अधिक होने पर समस्या खड़ी हो सकती है। दिल्ली में जिन मच्छरों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, उसमें ज्यादातर क्यूलेक्स प्रजाति के हैं, जिसे घरेलू मच्छर भी कहते हैं। ऐसे मच्छरों के काटने से ही फाइलेरिया नामक बीमारी होती है। अगर इनकी संख्या अधिक होती है, तो फाइलेरिया संक्रमण बढ़ सकता है। दुनियां में दिव्यांगता का दूसरा सबसे बड़ा कारण भी फाइलेरिया ही है।

कुछ इलाके जहां मच्छरों का घनत्व काफी अधिक है

  • सेंट्रल जोन में मच्छरों का घनत्व 3.1
  • शालीमार बाग (सीए ब्लॉक, पुलिस कॉलोनी) 12
  • पुष्पांजलि एनक्लेव, पुलिस लाइन, पीतमपुरा, मंगोलपुरी इंडस्ट्रियल एरिया 18
  • केशव द्वार झुग्गी बस्ती, शकूरबस्ती 16
  • रानी बाग में न्यू सैनिक विहार व सैनिक विहार झुग्गी बस्ती 35
  • वजीरपुर झुग्गी बस्ती 17

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News