युवराज सिंह से 6 छक्के खाने से लेकर टेस्ट दिग्गज बनने तक, जानें Stuard Broad के बारें में कुछ रोचक बातें | Know intresting facts about England great Stuard Broad | Patrika News

86


युवराज सिंह से 6 छक्के खाने से लेकर टेस्ट दिग्गज बनने तक, जानें Stuard Broad के बारें में कुछ रोचक बातें | Know intresting facts about England great Stuard Broad | Patrika News

24 जून 1986 को नॉटिंघम यूनाइटेड किंगडम में जन्मे स्टुअर्ट ब्रॉड का पूरा नाम स्टुअर्ट क्रिस्टोफर जॉन ब्रॉड है। क्रिकेट उन्हें विरासत में मिला, उनके पिता क्रिस ब्रॉड (Chris Broad) आईसीसी के वर्तमान मैच रेफरी हैं। करियर के शुरुआत में वह बल्लेबाज बनना चाहते थे लेकिन पूरे दिन ग्राउंड पर खड़े रहने के अलावा उन्होंने गेंदबाजी में भी हाथ आजमाया और आज सब कुछ आप सभी के सामने हैं।

यह भी पढ़ें – Happy Birthday Lionel Messi: जानें कितनी संपत्ति के मालिक हैं लियोनल मेसी

ब्रॉड चर्चा में जब आए जब उन्होंने साल 2007 में इंडिया के खिलाफ एक सीरीज में आठवें विकेट के लिए रवि बोपारा के साथ 99 रनों की साझेदारी कर मैच जिता दिया। इस मैच में 51 रन देकर चार विकेट पहले ही ले चुके थे और बाद में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत उन्होंने इंग्लैंड को जिताने में मदद की, इस शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने T20 वर्ल्ड कप 2007 में सुर्खियां बटोरी, जब भारत के दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने T20 वर्ल्ड कप के एक मैच में इतिहास बनाते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ लगातार छह बोलों में 6 छ’क्के लगाए। यह उनके क्रिकेट करियर का एक कभी ना भूलने वाला पल था। लेकिन इससे निकलने के बाद ब्रॉड में आत्मविश्वास आया और वह इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलने में कामयाब रहे।


बता दें कि साल 2014 में जब भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी तो उस सीरीज में स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपनी शानदार गेंदबाजी से 19 विकेट निकाले थे। जिसकी बदौलत इंग्लैंड सीरीज को 3-1 से जीतने में कामयाब रही थी। इसके अलावा साल 2015 में हुई एशेज सीरीज (Ashes Series) में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में ट्रेंट ब्रिज के मैदान पर ब्रॉड ने 15 रन देकर 8 विकेट निकालकर ऑस्ट्रेलिया के कमर तोड़ दी थी। हालांकि वह 3 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।
इसके अलावा वह अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट कैरियर में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छठे नंबर पर मौजूद हैं। उन्होंने 155 मैच खेलते हुए कुल 548 विकेट लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने रिकॉर्ड 15 बार आठवें नंबर पर बल्लेबाजी की है। साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में नंबर 9 और 10 पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, साल 2010 में T20 वर्ल्ड कप विनर टीम इंग्लैंड का वह हिस्सा रहे थे। (Source-ESPN)

यह भी पढ़ें – IND vs ENG: टीम India की टेस्ट मैच में जीत पक्की! इंग्लैंड का स्टार बॉलर हुआ चोटिल





Source link