यहां शातिर चोरों के सॉफ्ट टारगेट पर हैं ‘भगवान’, घंटी और घड़ी तक उठा ले जा रहे

12
यहां शातिर चोरों के सॉफ्ट टारगेट पर हैं ‘भगवान’, घंटी और घड़ी तक उठा ले जा रहे

यहां शातिर चोरों के सॉफ्ट टारगेट पर हैं ‘भगवान’, घंटी और घड़ी तक उठा ले जा रहे

Sitamarhi News : बिहार के सीतामढ़ी और शिवहर जिलों में मंदिर चोरों ने आतंक मचा रखा है। कभी ये भगवान तो कभी उनकी पूजा के सामान तक उठा ले जा रहे। दो जिलों से अब तक 3 करोड़ से ज्यादा की प्राचीन मूर्तियों की चोरी हो चुकी है। पढ़िए ये खबर…

 

सीतामढ़ी: बिहार के सीतामढ़ी और शिवहर जिलों के शातिर चोरों के सॉफ्ट टारगेट पर ‘भगवान’ आ गए हैं। चोर आसानी से मंदिरों में से भगवान की चोरी कर ले रहे है। एक तरह से चोरों को ‘ऊपर वाले’ से भी कोई खौफ नहीं है। दोनों जिलों में दो माह के अंदर तीन मंदिरों से भगवान की मूर्तियों की चोरी हो चुकी है। हाल यह है कि एक मंदिर से चोरी की घटना की पुलिस जांच पूरी नहीं करती है कि दूसरे मंदिर से भगवान की मूर्तियों की चोरी हो जा रही है। ताजा मामला सोनबरसा थाना क्षेत्र का है। यहां महंत को चोरों ने कमरे में लॉक कर दिया और वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए।

अष्टधातु की घड़ी-घंटी की भी चोरी

यह मामला सोनबरसा प्रखंड के संग्रामपुर गांव स्थित राम जानकी मठ का है। सोमवार की रात इस मंदिर से चोरों ने भगवान को तो बख्श दिया, लेकिन पूजा की सामग्री चुरा ले गये। पुजारी हरिदास ने बताया कि अष्टधातु से निर्मित बेशकीमती घड़ी-घंटा समेत मठ के सभी बर्तन चोरों उठा ले गए। बताया गया कि मंगलवार की सुबह जब महंत ने कमरे को खोलना चाहा, तो बाहर से बंद पाया। यानी चोरी करने एवं पकड़ में आने के भय से चोरों ने पुजारी को उनके कमरे में ही बंद कर दिया था। ग्रामीण उमेश कुमार ने कमरे को बाहर से खोला तब जाकर पुजारी बाहर निकले। इसके बाद पता चला कि मंदिर में चोरी हुई है। खैर कहिए कि गर्भगृह में ताला लगा हुआ था। इस कारण चोर भगवान की मूर्तियों पर हाथ साफ नहीं कर सके।
navbharat times -Sitamarhi News: बिहार में अब मुखिया बचाएंगे किसानों की फसल, सरकार ने दे दी बड़ी ताकत

10 दिन पहले शिवहर में मंदिर से चोरी

10 दिन पहले शिवहर नगर परिषद के वार्ड नंबर आठ में श्री अंबकेश्वरी नाथ मंदिर से अज्ञात चोरों ने अष्टधातु की भगवान विष्णु, महालक्ष्मी, राधेकृष्ण और राम दरबार के अलावा शालीग्राम की मूर्तियों की चोरी कर ली थी। इस संबंध में मंदिर प्रबंधन की ओर से पुलिस में लिखित शिकायत की गई थी। चोरों का अबतक पता नहीं चल सका है। पुलिस भगवान की मूर्तियों को भी बरामद नही कर सकी है। चोरी कर ली गई मूर्तियों की कीमत करीब पांच लाख रूपए आंकी गई थी।

Sitamarhi Mobile Loot: गहनों पर नहीं, अब मोबाइल पर चोरों की नजर, शटर तोड़कर 50 लाख की चोरी, Watch Video

परिहार से करीब 3 करोड़ की मूर्तियां चोरी

इससे पूर्व चोरों ने पिछले माह सीतामढ़ी जिले के परिहार थाना क्षेत्र के पिपरा विशनपुर गांव स्थित मठ से करीब 300 वर्ष पुरानी अष्टधातु की मूर्तियां चोरी कर ली थीं। इन मूर्तियों की कीमत करीब तीन करोड़ आंकी गई थी। करोड़ो की मूर्तियों की चोरी की घटना की खबर मिलते ही पुलिस प्रशासन में भी हड़कंप मच गया था। सूचना पर मौके पर तीन थाना की पुलिस जांच को पहुंची थी। पुलिस किस हद तक परेशान है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एसपी के आदेश पर तीन थानों की पुलिस मौके पर पहुंची थी। महंत अशोक दास ने पुलिस को बताया था कि भगवान राम, माता जानकी, लक्ष्मण, लाल जी की दो तथा 10 छोटी मूर्तियों के आलावे तांबा की बालाजी तिरुपति की मूर्ति, 10 प्राचीन एवं अद्भुत शालीग्राम, चांदी का 3 मुकुट और दो सिंहासन चोरी किए गए। इस मामले में भी अब तक चोरों का सुराग पुलिस को नहीं मिल पाया है।
रिपोर्ट- अमरेंद्र कुमार

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News