मुख्यमंत्री ले लगाई फैसलों की झड़ी | Chief Minister took a flurry of decisions | Patrika News

90
मुख्यमंत्री ले लगाई फैसलों की झड़ी | Chief Minister took a flurry of decisions | Patrika News

मुख्यमंत्री ले लगाई फैसलों की झड़ी | Chief Minister took a flurry of decisions | Patrika News

20 जिलों की 28 आइटीआइ में 641 पदों का सृजन
जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 20 जिलों के नवीन 28 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में विभिन्न संवर्गों के 641 पदों के सृजन के लिए स्वीकृति प्रदान की है। ये 28 आइटीआइ मंडोर, आगोलाई, भीम, खमनौर, भणियाणा, फतेहगढ़, करेड़ा, हमीरगढ़, कठूमर, माडण, नदबई, उच्चैन, वैर, कानोड़, सराड़ा, सरदारशहर, सादुलशहर, मंडावा, भादरा, अराई, बगरू, हिण्डोली, निवाई, टोड़ाभीम, सावा, परबतसर, समदड़ी, बौंली में खोले गए हैं। इन संस्थानों में लगभग 8 व्यवसाय (ट्रेड) एवं 16 यूनिट संचालित होंगी। इन आइटीआइ में अधीक्षक, समूह अनुदेशक, व्यवसाय अनुदेशक, इंजीनियर ड्राइंग अनुदेशक, विज्ञान अनुदेशक, कम्प्यूटर लैब अनुदेशक, एम्प्लॉयबिलिटी स्किल अनुदेशक, लिपिक ग्रेड-प्रथम, लिपिक ग्रेड-द्वितीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सहित विभिन्न पद सृजित होंगे।

प्रदेश के 35 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में खुलेंगे कृषि संकाय
जयपुर. प्रदेश के 35 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कृषि संकाय खोले जाएंगे। इससे 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को कृषि की पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कृषि संकाय खोले जाने और प्रत्येक विद्यालय में 1-1 व्याख्याता कृषि का पद सृजित करने की स्वीकृति दी है।
प्रस्ताव के अनुसार, बीकानेर जिले के 4, जयपुर, झुंझुनूं व नागौर जिले के 3-3, अलवर, दौसा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, श्रीगंगानगर व टोंक जिले के 2-2 और बाड़मेर, बांसवाड़ा, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, चुरू, धौलपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, करौली एवं सीकर जिले के 1-1 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कृषि संकाय संचालित होंगे।

शिवगंज में इसी सत्र से देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय होगा शुरू
जयपुर. सिरोही जिले के शिवगंज में नवनिर्मित देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगा। मुख्यमंत्री ने सत्र प्रारंभ करने के लिए 20 नवीन पदों के सृजन की स्वीकृति प्रदान की है। विद्यालय में कक्षा 6 से 12वीं तक पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध होगी। विद्यालय में प्रधानाचार्य का 1 पद, व्याख्याता के 5 पद, वरिष्ठ अध्यापक व अध्यापक लेवल-2 के 3-3 पद, छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-2, शारीरिक शिक्षक ग्रेड-3, पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-3, कनिष्ठ लेखाकर, लिपिक ग्रेड-2 के 1-1 पद और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 3 पदों का सृजन होगा।

पानी के बकाया बिल जमा करवाने पर 30 सितम्बर तक नहीं लगेगा ब्याज
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पानी के बकाया बिलों की राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज एवं शास्ति में शत- प्रतिशत छूट की अवधि 30 जून से बढ़ाकर 30 सितंबर तक करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस छूट के लिए सभी उपभोक्ता पात्र होंगे। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 के बजट में 31 दिसम्बर, 2021 तक के बकाया पानी के बिलों को एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज एवं शास्ति में शत प्रतिशत छूट देने की घोषणा की थी। इस छूट की समयावधि 31 मार्च तक थी। आमजन की मांग पर छूट की अवधि 30 जून तक बढ़ाई गई थी। छूट की समयावधि को बढ़ाकर अब 30 सितंबर



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News