बिहार में कुत्ते को चाहिए Caste Certificate, ‘टॉमी’ ने आधार कार्ड के साथ किया आवेदन!

45
बिहार में कुत्ते को चाहिए Caste Certificate, ‘टॉमी’ ने आधार कार्ड के साथ किया आवेदन!

बिहार में कुत्ते को चाहिए Caste Certificate, ‘टॉमी’ ने आधार कार्ड के साथ किया आवेदन!


Gaya News: बिहार के गया में एक कुत्ते ने जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया है। दिए गए आवेदन में आवेदक ने अपना नाम टॉमी बताया है। आवेदन में कुत्ते की तस्वीर भी लगी हुई है। हालांकि उसका आवेदन रद्द कर दिया गया है और जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

 

गया: अब तक आपने किसी मनुष्य या व्यक्ति को ही जाति प्रमाण पत्र ( Caste Certificate ) के लिए आवेदन करते देखा और सुना होगा, लेकिन बिहार के गया जिले के गुरारू प्रखंड ( Guraru Block Gaya ) के अंचल कार्यालय में जाति प्रमाण पत्र बनवाने का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां पर एक कुत्ते ने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दिया है। ऑनलाइन मिले इस आवेदन को हालांकि जांच के बाद रद्द कर दिया गया है, लेकिन इस आवेदन की चर्चा खूब हो रही है।

कुत्ते ने किया जाति के लिए ऑनलाइन आवेदन

दरअसल, यह पूरा मामला गया जिले के गुरारू अंचल कार्यालय का है। यहां पर एक कुत्ते की जाति के लिए ऑनलाइन आवेदन किया गया है। आवेदन के लिए जो आधार प्रस्तुत किया गया है, उसमें कुत्ते की तस्वीर भी लगी हुई है। आवेदन में आवेदक का नाम- टॉमी, पिता का नाम शेरू, माता का नाम गिन्नी है जबकि लिंग में पुरुष लिखा हुआ है। आवेदक अपने पता में गांव पाण्डेपोखर, पंचायत रौना, वार्ड नंबर 13, अंचल गुरारू एवं थाना कोंच लिखा है। आवेदन पत्र के साथ जो आधार कार्ड दिया गया है, उसमे कुत्ते की तस्वीर है और आधार संख्या 993460458271 है। आवेदन में आवेदक ने पेशा स्टूडेंट, जाति बढ़ई, जाति अनुक्रमांक- 113, जन्म तिथि-14 अप्रैल 2022 लिखी गई है। जाति में वर्ग अत्यंत पिछड़ा वर्ग (अनुसूची 1) लिखा गया है।

जांच के बाद आवेदन रद्द

अंचल कार्यालय के मुताबिक, 24 जनवरी को जाति प्रमाण पत्र के यह ऑनलाइन आवेदन किया गया था। जब यह आवेदन आया तो अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक भी परेशान हो गए, बाद में जांच के बाद इस आवेदन को रद्द कर दिया गया है। जांच में आधार कार्ड भी फर्जी निकला है।

जांच कर की जाएगी कार्रवाई

गुरारू के अंचल अधिकारी संजीव कुमार त्रिवेदी ने बताया कि यह किसी ने शरारत की है। उन्होंने कहा कि आवेदन के साथ जो मोबाइल नंबर दिया गया है, उस पर डायल करने से ट्रूकालर पर राजा बाबू का नाम दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि इसकी पहचान करने की कोशिश की जा रही है। इन्हें चिन्हित कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि बिहार में जाति आधारित जनगणना भी शुरू है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News