Hardik Pandya: हार्दिक पंड्या को T20 में क्यों नहीं करना चाहिए पहला ओवर? भयानक गलती की 3 बड़ी वजहें!

61
Hardik Pandya: हार्दिक पंड्या को T20 में क्यों नहीं करना चाहिए पहला ओवर? भयानक गलती की 3 बड़ी वजहें!


Hardik Pandya: हार्दिक पंड्या को T20 में क्यों नहीं करना चाहिए पहला ओवर? भयानक गलती की 3 बड़ी वजहें!

नई दिल्ली: टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में शानदार गेंदबाजी का खेल दिखाया। पंड्या से पहले मैच में ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने बेहतरीन 63 गेंद में नाबाद 126 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद हार्दिक ने गेंदबाजी में पारी की शुरुआत करते हुए अपने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ 16 रन खर्च कर 4 विकेट अपने नाम किए। बेशक पंड्या अपनी गेंदबाजी से काफी सफल हो रहे हैं लेकिन इसके बावजूद उनका टीम के लिए पहला ओवर करना घातक हो सकता है।

न्यूजीलैंड से पहले श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान हार्दिक ने टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी में शुरुआत की थी। इस सीरीज में हार्दिक को टीम के लिए गेंदबाजी में शुरुआत करने पर सफलता जरूर मिली थी लेकिन यह टीम के लिए कितना सही है यह इन बातों से जान लीजिए।

लंबे समय के लिए नहीं रहेगा बेहतर

हार्दिक पंड्या जिस तरह से टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए पहला ओवर कर रहे हैं, उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि लंबे समय के लिए ऐसा कारगर नहीं होगा। क्योंकि टीम इंडिया इस साल सिर्फ वनडे विश्व कप की तैयारी में हैं। ऐसे टीम इंडिया के लिए पहला ओवर हार्दिक के द्वारा करना बिल्कुल भी सही नहीं है। वहीं 2024 का टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज में होना है। इस कारण टीम इंडिया के लिए हार्दिक पंड्या का पहला ओवर करना बिल्कुल भी सही नहीं माना जा सकता है।

विदेशी सरजमीं पर नहीं मिलेगा स्पिन विकेट

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो टी20 मैचों में जिस तरह का स्पनिंग ट्रैक देखा गया उसमें तो हार्दिक पंड्या के द्वारा पहले ओवर को किए जाने को जायज ठहराया जा सकता है लेकिन आगामी टूर्नामेंट को ध्यान में रखें तो यह टीम इंडिया के लिए बिल्कुल भी सही प्रैक्टिस नहीं है। क्योंकि अगले साल का टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज में होना है और वहां भारत के मुताबिक गेंदबाजों को स्पिन ट्रैक नहीं मिलने वाला है।

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि लखनऊ टी20 मैच में हार्दिक पंड्या ने फ्रंटलाइन गेंदबाज शिवम मावी से 14वां ओवर करवाए थे। उन्हें सातवें विकल्प के तौर पर गेंदबाजी के लिए इस्तेमाल किया गया था।

टीम में कौन होगा तीसरा सिमर

हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के गेंदबाजी की शुरुआत कर बेशक शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन एक सवाल यह सामने आता है कि आखिरी टीम के लिए तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका में कौन होंगे। हार्दिक जिस गति की गेंदबाज हैं उनका इस्तेमाल मध्य के ओवरों में और बेहतर हो सकता है और वह टीम के लिए तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका बखूबी निभा सकते हैं। इस तरह उनकी असल जिम्मेदारी तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में बनती है।

वहीं यह माना जा रहा है कि टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए हार्दिक पंड्या भावी कप्तान माने जा रहे हैं। ऐसे में हार्दिक के लिए यह बेहतर होगा कि वह एक कप्तान के रूप में सिर्फ गेंदबाज ही नहीं बल्लेबाज और टीम के एक लीडर के तौर पर खुद को निखारने का प्रयास करें।

Deepak Chahar की वाइफ Jaya Bhardwaj के साथ 10 लाख की धोखाधड़ी, हैदराबाद क्रिकेट से जुड़ा है तार, जानें पूरा मामला
navbharat times -IND vs AUS: कौन है यह डुप्लीकेट? जो अश्विन से निपटने के लिए कंगारुओं की कर रहा मदद
navbharat times -Joginder Sharma Retirement: ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले भारत के विश्व विजेता क्रिकेटर का संन्यास, अब सिर्फ पुलिस की वर्दी में दिखेगी दबंगई



Source link