पोती की ‘चांद’ पर जाने की विश को दादा ने किया साकार, खरीद डाली वहां 11 एकड़ जमीन

341

पोती की ‘चांद’ पर जाने की विश को दादा ने किया साकार, खरीद डाली वहां 11 एकड़ जमीन

झुंझुनूं : प्रदेश के शेखावाटी अंचल के झुंझुनूं जिले में एक होटल व्यवसायी ने चांद पर 14 एकड़ जमीन खरीदी है। यह जमीन उन्होंने अपने बेटे और पोती को गिफ्ट की है। इसके पीछे उनका मकसद है कि आने वाली पीढ़ियां उसे इसलिए याद रखेंगी कि दादाजी ने चांद पर जमीन खरीदी थी। इस्लामपुर निवासी होटल व्यवसायी एनआरआई ओमप्रकाश जांगिड़ ने दो बार में चांद पर 14 एकड़ जमीन खरीदी है। उन्होंने पहली बार 2012 में तीन एकड़ जमीन खरीदी थी। तब वे बेटे अभिलाष जांगिड़ के साथ यूएस दौरे पर थे। उनका जहां निवास था, उसके बगल में रहने वाले एक दंपती ने जमीन खरीदी थी।

दिवंगत फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह के पास भी चांद पर जमीन
उनसे प्रभावित होकर ओमप्रकाश जांगिड़ ने तीन एकड़ जमीन ली थी। यह जमीन चांद पर सी ऑफ मसकोवी में खरीदी थी। यह दिवंगत फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की जमीन के पास है। इसके बाद उन्होंने 2018 में 11 एकड़ जमीन खरीदने का सौदा किया। ओमप्रकाश जांगिड़ ने बताया कि वे और उनका बेटा अभिलाष जांगिड़ 2012 में यूएस में थे।

2018 में फिर से 11 एकड़ जमीन के लिए आवेदन किया
उस वक्त यूएस में भूमि इंटरनेशनल लूनर लैंड्स लुनर प्रोपर्टीज से चांद पर जमीन खरीदने के चर्चे थे। तब उन्होंने भी तीन एकड़ जमीन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर दिया। उन्हें सी ऑफ मसकोवी में कुछ साल बाद जमीन का अलॉटमेंट कर दिया गया। इसके बाद 2018 में फिर से 11 एकड़ जमीन के लिए आवेदन किया था। कागजात हाल ही में मिले हैं। यह जमीन उन्हें लेक ऑफ हैप्पीनेस में मिली है।

Ukraine-russia conflict:बेटा घर पहुंचा, तो मां के चेहरे पर आई खुशी, बोली- सरकार सभी बच्चों को बाहर निकले

पहले 3 एकड़ ली , वह बेटे को और अब 11 एकड़ पोती को गिफ्ट की
ओमप्रकाश जांगिड़ कहते हैं कि उन्हें खुद नहीं पता कि आगे इस जमीन का क्या होगा। लेकिन वे इतना जरूर जानते हैं जब उनके पोते- पोती बड़े होंगे, तो इतना जरूर कहेंगे कि उनके दादा ने उनके लिए चांद पर जमीन खरीद रखी है। उन्हें अपनी जमीन का लैंड मार्क, बोर्डिंग पास, रिटर्न टिकट, रजिस्ट्री, डीडी आदि भेजी है। ओमप्रकाश जांगिड़ ने बताया कि हाल ही खरीदी गई 11 एकड़ जमीन वे अपनी पोती हर्षिता को गिफ्ट करेंगे।

जमीन की खरीद- फरोख्त गैरकानूनी
वैसे हमारे देश में चांद पर जमीन की खरीद फरोख्त गैरकानूनी है। दरअसल, 104 देशों ने मिलकर एक आउटर स्पेस ट्रीटी साइन किया हुआ है। जो साल 1967 में साइन किया गया था। इन देशों में भारत का नाम भी शामिल है। इसके नियमों के अनुसार, चांद किसी भी देश की प्रोपर्टी नहीं है। यानी वहां कोई भी अपना अधिकार नहीं जमा सकते। इसके अनुसार, अंतरिक्ष की वस्तुओं पर किसी का हक नहीं है। ऐसे में वहां ना कोई कुछ खरीद सकता है और ना ही कोई वहां कुछ बेच सकता है।

navbharat times -रीट मामले में मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने दिया ‘फायर’ बयान, कहा-CM हो या मिनिस्टर, दोषी है तो जेल जाएं

गिफ्ट के लिए हो रहा है इस्तेमाल
आजकल चांद पर जमीन गिफ्ट देने का चलन दे रहा है और लोग अपने खास लोगों को चांद पर जमीन दे रहे हैं। हालांकि, यह सिर्फ गिफ्ट के लिए ही है। सीधे शब्दों में कहें तो चांद पर जमीन खरीदना और कुछ नहीं बल्कि सिर्फ एक कागज के टुकड़े के लिए बहुत सारे पैसे देने जैसा है। दरअसल, ये वेबसाइट सिर्फ जमीन खरीद का एक सर्टिफिकेट देती हैं। जिसकी कोई कानूनी मान्यता नहीं है। यह सिर्फ खुद की खुशी के लिए है।

एक एकड़ जमीन के देने होते करीब 3 हजार रुपए
ये वेबसाइटें अलग अलग तरीके से चांद पर जमीन बेचने का दावा करती हैं। कई वेबसाइटों पर एकड़ के हिसाब से चांद पर जमीन मिलती है। यह कीमत डॉलर में होती है और आप डॉलर के हिसाब से इंडियन करेंसी के हिसाब से भुगतान करना होता है। कई वेबसाइट पर रेट देखने के बाद अंदाजा लगता है कि ये करीब 35 से 40 डॉलर प्रति एकड़ के हिसाब से जमीन के कागज दे रही हैं। भारतीय करेंसी के हिसाब से यह कीमत 3000 के आसपास होती है। मतलब आप चांद पर एक एकड़ जमीन करीब 3000 रुपए में खरीद सकते हैं।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News