नीट का रिजल्ट 14 जून को

5
नीट का रिजल्ट 14 जून को

नीट का रिजल्ट 14 जून को

ऐप पर पढ़ें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) 14 जून को नीट का रिजल्ट जारी करेगी। मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा पांच मई को हुई थी। इसमें देशभर के करीब 24 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया है। बिहार से एक लाख 39 हजार छात्र इसमें शामिल हुए थे।
अब अभ्यर्थियों को नीट आंसर-की का इंतजार है। एनटीए जल्द ही नीट यूजी आंसर-की जारी करेगी। वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET या neet.ntaonline.in पर आंसर-की डाउनलोड कर सकेंगे। 28 मई को आंसर-की से उम्मीदवार अपने नीट स्कोर का भी अंदाजा लगा सकते हैं। जून के अंतिम सप्ताह से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। नीट यूजी स्कोर 2024 का उपयोग देशभर के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस कोर्सों में प्रवेश के लिए किया जा सकता है। नीट 2024 का प्रश्न पत्र कुल 720 अंकों का था, जिसमें भौतिकी, रसायन शास्त्र, बॉटनी, जन्तु विज्ञान से प्रश्न थे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को चार अंक दिये जायेंगे। वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा लिया जाएगा।

आंसर-की पर दर्ज करवा सकते हैं आपत्ति

जो उम्मीदवार नीट यूजी आंसर-की से संतुष्ट नहीं होंगे वे इसके खिलाफ अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे। हालांकि नीट यूजी आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को अपेक्षित राशि का भी भुगतान करना होगा। इसके बाद विषय के विशेषज्ञों की ओर से उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों की जांच करेंगे और सही पाये जाने पर उत्तर में बदलाव करेंगे। इसके बाद नीट यूजी का फाइनल आंसर-की जारी की जायेगी। इसके आधार पर नीट रिजल्ट 2024 की घोषणा होगी।

मेधा सूची और काउंसिलिंग प्रक्रिया

प्राधिकरण छात्रों की मेधा सूची तैयार करेगा। इसमें रैंक-वार नाम और उनके द्वारा प्राप्त अंक शामिल होंगे। मेधा सूची के आधार पर प्राधिकरण योग्य छात्रों को काउंसिलिंग के लिए बुलाएगा। जो लोग इस प्रवेश परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं उन्हें पंजीकरण शुल्क का भुगतान करके काउंसिलिंग प्रक्रिया में अपना नाम दर्ज कराना होगा।

काउंसिलिंग के माध्यम से छात्र की रैंक और अंकों के अनुसार पाठ्यक्रम और कॉलेज प्रदान करता है। छात्रों को उन पाठ्यक्रमों और कॉलेजों को चुनना होगा जो उनकी प्राथमिकता के लिए सबसे उपयुक्त हों। विकल्प भरने के बाद, प्राधिकरण छात्रों को सीटें आवंटित करेगा। आवंटन के बाद, छात्रों को आवंटित संस्थानों को रिपोर्ट करना होगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News