दिल्ली शराब घोटाला: ED चार्जशीट की बड़ी बातें जिसमें घिर रहे सीएम अरविंद केजरीवाल

21
दिल्ली शराब घोटाला: ED चार्जशीट की बड़ी बातें जिसमें घिर रहे सीएम अरविंद केजरीवाल

दिल्ली शराब घोटाला: ED चार्जशीट की बड़ी बातें जिसमें घिर रहे सीएम अरविंद केजरीवाल


नई दिल्ली: दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की भी मुसीबत बढ़ सकती है। दरअसल इस मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में ईडी ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट पेश कर दी है। चार्जशीट में एक वीडियो कॉल का जिक्र भी किया गया है, यह कॉल इंडोस्प्रिट के मालिक समीर महेंद्रू और अरविंद केजरीवाल के बीच हुई थी। दावा किया जा रहा है कि इस कॉल में केजरीवाल ने महेंद्रू को कहा कि विजय नायर उसका आदमी है। ईडी का दावा है कि केजरीवाल ने महेंद्रू को कहा था कि वह आम आदमी पार्टी (AAP) के कम्युनिकेशन इंचार्ज विजय नायर के साथ मिलकर काम करे। हालांकि अरविंद केजरीवाल ने इस आरोप को सिरे से खारिज किया है। आइए जानते हैं ईडी की चार्जशीट में वह क्या खास पॉइंट है, जिन पर केजरीवाल घिर रहे हैं।

गोवा चुनाव में हुआ पैसों का इस्तेमाल

एक रिपोर्ट के मुताबिक ईडी का दावा है कि आम आदमी पार्टी ने कथित दिल्ली शराब घोटाले से मिले पैसों का इस्तेमाल गोवा में चुनाव प्रचार के लिए किया था। गोवा विधानसभा चुनाव 2022 में हुए थे जिसमें आप ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी। ईडी की चार्जशीट में विजय नायर का नाम भी शामिल है, जिसने कथित तौर पर पूरे घोटाले को अंजाम दिया। नायर आम आदमी पार्टी का सामान्य कार्यकर्ता नहीं था, बल्कि उन्हें केजरीवाल का काफी करीबी माना जाता है।

1-ईडी ने दावा किया है कि सीएम अरविंद केजरीवाल के सहयोगी विजय नायर ने आप नेताओं को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी। विजय नायर अभी गिरफ्तार है।

navbharat times -क्या है ईडी के हाथ लगा वो सबूत, जिसके आधार पर दिल्ली शराब कांड में केजरीवाल को आरोपी बनाया गया
2- ईडी ने अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि दिल्ली सरकार ने शराब घोटाले से कमाए पैसों का इस्तेमाल आप सरकार के मंत्री और उनके सहयोगियों सहित आप के पदाधिकारियों ने किया था।

3- ईडी ने अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि शराब घोटाले से जुटे सबूतों को बड़े पैमाने पर नष्ट किया गया है। ईडी का दावा है कि दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने 13 बार फोन बदला और दूसरे के नाम से जारी सिम कार्ड का इस्तेमाल किया।

4- ईडी की दावा है कि विजय नायर ने इंडोस्प्रिट के मालिक समीर महेंद्रू के साथ फेस टाइम कॉल की व्यवस्था की। इस कॉल में सीएम केजरीवाल ने महेंद्रू को कहा कि विजय नायर उसका आदमी है। वह उस पर भरोसा कर सकते हैं।

5- ईडी ने दावा किया है कि उनकी जांच में पता चला है कि दिल्ली सरकार ने साउथ ग्रुप की कंपनी को अनुचित लाभ पहुंचाया है। इसके अलावा कुछ थोक व्यवसायों और कई खुदरा क्षेत्रों में हिस्सेदारी मिली है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News